Recipes, Guest posting & Reviews

तिल के लड्डू – Til Ke Ladoo

0 866
तिल और गुड़ के लड्डू_Til Gud Ladoo खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं। कुछ लोग इन्हें तिलकुटा_Tilkut भी कहते हैं। ये लड्डू बनाने में बहुत आसान हैं और बच्चों को भी बहुत पसंद आते हैं। सर्दी के मौसम में इन्हें खाने से शरीर को गर्मी और ऊर्जा दोनों प्राप्त होती है। तो आइये जानते हैं तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी_Til Ladoo Recipe:

( English RecipeRecipe in Roman English – Urdu Recipe )
तिल के लड्डू बनाने की विधि - Til Ke Ladoo Recipe in Hindi
आवश्यक सामग्री (Ingredients):
तिल_Sesame – 500 ग्राम, 
गुड़_Jaggery – 500 ग्राम, 
बादाम_Almond – 01 बड़ा चम्मच (इच्छानुसार),
काजू_Cashew – 01 बड़ा चम्मच (इच्छानुसार), 
किशमिश_Raisins – 01 बड़ा चम्मच (इच्छानुसार),
देशी घी_Pure ghee – 02 छोटे चम्मच।
[post_ads] 
तिल के लड्डू बनाने की विधि:
तिल के लड्डू_Til Ke Ladoo बनाने के लिये सबसे पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद भारी तले की कढ़ाई को गैस पर रख कर गरम करें। कढ़ाई गरम होने पर आंच मीडियम कर दें और कढ़ाई में तिल डाल कर लगातार चलाते हुए भूनें। 
जब तिल हल्के भूरे हो जायें, तो आंच बंद कर दें। भुने हुए तिल की पहचान यह है कि उन्हें हाथ में लेकर मसला जाए, तो चूरा बन जाता है। तिल को भूनते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे ज्यादा न भुनें, नहीं तो उनका स्वाद कड़वा हो जायेगा। 
अब भुने तिल को ठंडा कर लें। ठंडा होने पर 1/2 तिल को मि‍क्सी में हल्का सा दरदरा पीस लें। फिर इन्हें साबुत तिल में मिला दें। इसके बाद गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। साथ ही काजू और बादाम को बारीक कतर लें।
इसके बाद कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर गरम करें। घी गर्म होने पर आंच धीमी कर दें और उसमें गुड़ के टुकड़े डाल कर उसे पिघला लें। गुड़ पिघलने पर गैस को बंद कर दें। अब तिल का मिश्रण, कटे हुए काजू-बादाम और किशमिश गुड़ के शीरे में डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 
अब बचे हुए घी को हाथ में लेकर हाथों को अच्छी तरह से चिकना कर लें। इसके बाद तिल के गुनगुने मिश्रण में एक लगभग बड़ा चम्मच मिश्रण हाथ में लें और उसके लड्डू बना लें। इसी तरह से तिल के सारे मिश्रण के लड्डू बना लें और किसी थाली में रख दें। ध्यान रहे तिल का मिश्रण ठंडा न होने पाए, नहीं तो वह जम जाएगा और उसके लड्डू नहीं बन पायेंगे।
अब आपके तिल के लड्डू_Til ke Ladoo लगभग तैयार हैं। लेकिन अगर इन्हें अभी आप खाएंगे, तो आनंद नहीं आएगा। इसलिए इन लड्डुओं को खुली हवा में 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन्हें एयर टाइट बॉक्स में रख दें और 2-3 महीने तक आनंद लेकर खायें।

 ( सर्दी की अन्य रेसिपी के लिये यहां क्लिक करें )

रेसिपी अपडेट के लिए हमारे गूगल प्लस अथवा फेसबुक पेज को लाइक करें अथवा Play Store से Laziz Khana App डाउनलोड करें। ‘रीडर्स रेसिपीज़‘ कॉलम में अपनी रेसिपी छपवाने के लिए इस आईडी पर मेल करें-

keywords: til ke laddu, til ke ladoo recipe by sanjeev kapoor, til ke ladoo recipe in hindi, til ke ladoo recipe with sugar, til ke ladoo recipe in urdu, til ke ladoo recipe by manjula, til ke ladoo benefits, til laddu benefits, til ke ladoo recipe by sanjeev kapoor, Ingredients for Tilkut, How to make Tilkut, Tilkut Recipe – Til Gud Ladoo Recipe, til, pongal, makar sankranti, tilkut recipe, gud, Sweet Recipes, Ladoo Recipe, Festival Recipes, Makar Sankranti Recipe, Makar Sankranti Recipes, Makar Sankrati Festival, मकर संक्रान्ति, तिल के लड्डू रेसिपी, तिल खाने के फायदे, तिल के लड्डू की रेसिपी, गुड़ के लड्डू, तिल के लड्डू बनाने का तरीका