तिल के लड्डू – Til Ke Ladoo

आज हम आपके लिए तिल के लड्डू की रेसिपी Til Ke Ladoo Recipe in Hindi हैं। तिल के लड्डू Til Ke Ladoo खाने में बेहद टेस्‍टी होते हैं। कुछ लोग इन्हें तिलकुट Tilkut भी कहते हैं। ये बनाने में बहुत आसान हैं और बच्चों को भी बहुत पसंद आते हैं। सर्दी के मौसम में तिल के लड्डू Til Ke Ladoo खाने से शरीर को गर्मी और ऊर्जा दोनों प्राप्त होती है। तो फिर सोच क्‍या रहे हैं, झटपट तिल के लड्डू बनाने की विधि नोट करें और आज ही इसे ट्राई करें। हमें यकीन है कि तिल के लड्डू की रेसिपी Til Ke Ladoo Recipe आपको जरूर पसंद आएगी।

English RecipeHinglish RecipeOther Ladoo Recipes

तिल के लड्डू बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

तिल के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • तिल_Sesame – 500 ग्राम,
  • गुड़_Jaggery – 500 ग्राम,
  • बादाम_Almond – 01 बड़ा चम्मच (इच्छानुसार),
  • काजू_Cashew – 01 बड़ा चम्मच (इच्छानुसार),
  • किशमिश_Raisins – 01 बड़ा चम्मच (इच्छानुसार),
  • देशी घी_Pure ghee – 02 छोटे चम्मच।

101 Veg Recipes – 101 वेज रेसिपीज

तिल के लड्डू बनाने की विधि :

तिल के लड्डू की रेसिपी Til Ke Ladoo Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद भारी तले की कढ़ाई को गैस पर रख कर गरम करें। कढ़ाई गरम होने पर आंच मीडियम कर दें और कढ़ाई में तिल डाल कर लगातार चलाते हुए भूनें।

जब तिल हल्के भूरे हो जायें, तो आंच बंद कर दें। भुने हुए तिल की पहचान यह है कि उन्हें हाथ में लेकर मसला जाए, तो चूरा बन जाता है। तिल को भूनते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे ज्यादा न भुनें, नहीं तो उनका स्वाद कड़वा हो जायेगा।

अब भुने तिल को ठंडा कर लें। ठंडा होने पर 1/2 तिल को मि‍क्सी में हल्का सा दरदरा पीस लें। फिर इन्हें साबुत तिल में मिला दें। इसके बाद गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। साथ ही काजू और बादाम को बारीक कतर लें।

इसके बाद कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर गरम करें। घी गर्म होने पर आंच धीमी कर दें और उसमें गुड़ के टुकड़े डाल कर उसे पिघला लें। गुड़ पिघलने पर गैस को बंद कर दें। अब तिल का मिश्रण, कटे हुए काजू-बादाम और किशमिश गुड़ के शीरे में डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब बचे हुए घी को हाथ में लेकर हाथों को अच्छी तरह से चिकना कर लें। इसके बाद तिल के गुनगुने मिश्रण में एक लगभग बड़ा चम्मच मिश्रण हाथ में लें और उसके लड्डू बना लें। इसी तरह से तिल के सारे मिश्रण के लड्डू बना लें और किसी थाली में रख दें। ध्यान रहे तिल का मिश्रण ठंडा न होने पाए, नहीं तो वह जम जाएगा और उसके लड्डू नहीं बन पायेंगे।

लीजिए आपकी तिल के लड्डू बनाने की विधि कम्‍पलीट हुई। अब आपके तिल के लड्डू_Til ke Ladoo लगभग तैयार हैं। लेकिन अगर इन्हें अभी आप खाएंगे, तो आनंद नहीं आएगा। इसलिए इन लड्डुओं को खुली हवा में 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन्हें एयर टाइट बॉक्स में रख दें और 2-3 महीने तक आनंद लेकर खायें।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर तिल की गजक, मूंगफली की चिक्‍की, आंवला का मुरब्‍बा, टमाटर का सूप, आंवला के लड्डू, साबूदाना लड्डू, नारियल के लड्डू, बेसन के लड्डू, बूंदी के लड्डू,  रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको की तरह पसंद आएंगी।

71 Winter Recipes – 71 विंटर रेसिपीज

keywords: til ke laddu, til ke ladoo benefits, how to make tilkut, tilkut recipe in hindi, til gud ladoo recipe, makar sankranti recipe, til ke ladoo banane ki vidhi.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.