Recipes, Guest posting & Reviews

तवा कुलचा – Tawa Kulcha

Tawa Kulcha Recipe in Hindi

0 179,993

कुलचे आमतौर पर तन्दूर में बनाये जाते हैं। इनके शौकीन अक्सर एक दूसरे से पूछते हैं- कुलचे बनाने की रेसिपी क्या है ? या फिर कुलचे कैसे बनाते हैं ? इसीलिए आज हम आपके लिए एक स्पेशल तवा कुलचा रेसिपी लेकर आए हैं। ये एक पंजाबी रेसिपी है। अब आप अपने साधारण तवा पर कुलचे रेसिपी को आजमा सकते हैं। तो लीजिए कुलचा बनाने की विधि नोट करिए। हमें पूरी उम्मीद है कि ये तवा कुलचा रेसिपी Tawa Kulcha Recipe आपको पसंद आएगी।

English RecipeHinglish Recipe – Other Festival Recipes )

तवा कुलचा बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

तवा कुलचा_Tawa Kulcha बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • मैदा_Wheat flour – 200 ग्राम,
  • दही_Curd – 1/4 कप,
  • शक्कर_Sugar – 01 छोटा चम्मच,
  • बेकिंग सोडा_Bakimg soda – 1/4 छोटा चम्मच,
  • कसूरी मेथी_Kasuri Methi – 02 बड़े चम्मच,
  • हरा धनिया_Coriander leaves – 02 बड़े चम्मच (कतरा हुआ),
  • तेल_Oil – 02 बड़े चम्मच,
  • नमक_Salt – स्वादानुसार।

तवा कुलचा बनाने की विधि :

तवा कुलचा रेसिपी प्रिपेयर करने के लिए सबसे पहले मैदा को छान लें। उसके बाद उसमें दही, शक्कर, बेकिंग सोडा, नमक, और तेल डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद उसे गुनगुने पानी से चपाती के आटे से थोड़ा नरम गूंथ लें। ध्यान रहे आटा एकदम मुलायम और चिकना गुंथना चाहिए, तभी कुलचे अच्छे बन पाएंगे।

अब हाथ में थोड़ा सा तेल लगाकर आटे में लगा दें और उसे किसी गहरे बर्तन में करके गीले कपड़े से ढक दें और किसी गरम स्थान पर 4-5 घंटे (ठंडा मौसम होने पर आटे को 11-12 घंटे के लिए रखें) के लिए रख दें।

इतने समय के बाद आटा थोड सा फूल जाएगा। यदि आटा ठीक तरह से न फूला हो, तो समझ जाएं कि अभी वह कुलचे के लिए तैयार नहीं है और उसे कुछ और समय के लिए रखने की ज़रूरत है।

फूले हुए आटे को लेकर उसे दबा-दबा कर चिकना कर लें और फिर उसे लगभग 10 लोइयों में बांट लें। अब तवा को आग पर रखें और उसे गरम करें। गरम होने पर तवा पर हल्का सा तेल लगा दें। उसके बाद आटे की एक लोई लेकर उसमें हल्का सा मैदा लगाएं और बेलन की सहायता से 1/2 सेमी0 की मोटाई में बेल लें।

बेलने के बाद लगभग आधा छोटा चम्मच कसूरी मैथी और थोड़ी सी कटी धनिया उसपर डालें और हाथ से दबा दें। उसके बाद कसूरी मेथी वाली सतह को ऊपर करते हुये कुलचे को तवे पर डाल दें। जब कुलचा थोडा सा फूलने लगे, तो उसे पलट दें।

जब कुलचे की दूसरी सतह भी हल्की सी सेंक जाए जाए, तो उसकी एक सतह पर थोड़ा सा घी लगाएं और उसे सेंक लें। इसी तरह दूसरी सतह को भी घी लगा कर सेंकें। सिंकने पर कुल्चा हल्का ब्राउन चित्तीदार हो जाएगा।

अब आपका तवा कुलचा तैयार है। इसे प्लेट में रखें और गर्मा-गरम फ्राईड वेजीटेबल्स अथवा चटपटी करी के साथ परोसें।


keywords: kulcha in hindi, amritsari kulcha in hindi, kulcha banane ka tarika, kulcha banane ki vidhi.