आगरा का पेठा बनाने की विधि – Agra Petha Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए पेठा रेसिपी इन हिंदी Agra Petha Recipe in Hindi लेकर आए हैं। आगरा का पेठा Agra ka Petha एक मशहूर मिठाई है। Petha Sweet जिस फल से तैयार की जाती है, उसे पेठा Petha Fruit अथवा कुम्हड़ा Gourds कहा जाता है। यह देखने में कद्दू जितना बड़ा होता है, पर इसका रंग लौकी से थोड़ा हल्‍का होता है आैर उसपर सफेदी दिखाई पड़ती है। आगरा का पेठा Agra Petha बच्चों को बहुत भाता है। तो अाइए आगरा का पेठा बनाने की विधि जानते हैं। हमें विश्वास है कि पेठा रेसिपी इन हिंदी Agra Petha Recipe in Hindi आपको अवश्य पसंद आएगी।

Read- Amla Murabba Recipe in Roman English

आगरा का पेठा बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

आगरा का पेठा Agra ka Petha बनाने की आसान रेसिपी।

Read- Shahi Tukda Recipe in Hindi

आवश्यक सामग्री :

  • पेठे का फल_Gourds or white pumpkin – 01 किलोग्राम,
  • शक्कर_Sugar -750 ग्राम,
  • केवड़ा एसेन्स_Kewda essence -1/2 छोटा चम्मच,
  • फिटकरी_Alum -1/4 छोटा चम्मच,
  • केसर या खाने वाला रंग_Saffron or Sweet color – 3-4 बूंदें।

Read- Top 10 Cake Recipes in Hindi

आगरा का पेठा बनाने की विधि :

पेठा रेसिपी इन हिंदी Agra Petha Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले पेठे के फल को छील कर उसके बीज और उसके आसपास का मुलायम भाग निकाल दें। फल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें कांटे (फोर्क) से अच्छी तरह से गोद दें।

अब एक बर्तन में इतना पानी लें, जिसमें पेठे के टुकड़े डूब सकें। पानी में फिटकरी डाल कर घोल दें। उसके बाद पेठे के कटे हुए टुकड़े उस घोल में डाल दें और दो घंटे के लिए ढ़क कर रख दें।

दो घंटे बाद पानी से पेठे के टुकड़े निकाल लें और उसे साफ पानी से अच्छी तरह धुल लें। इसके बाद एक बर्तन में पेठे डूबने जितना पानी लेकर गरम करें।

Read- Instant Malpua Recipe in Hindi

जब ये पानी खौलने लगे, इसमें पेठे के टुकड़े डाल दें। 5-6 मिनट में पेठे के टुकड़ों का रंग बदलने लगेगा। अब गैस को बंद कर दें और पेठे के टुकड़ों को पानी से निकाल लें।

एक बड़े बर्तन में पेठे और शक्कर को एक साथ रख कर धीमी आंच पर पकाएं। थोड़ी देर में पेठे के टुकड़ों से पानी निकलले लगेगा, जिससे शक्कर घुल जाएगी। शक्कर के पिघलने पर उसमें खाने वाला रंग डाल दें और मीडियम आंच पर पेठे को पकाते रहें।

थोड़ी देर में चाशनी और पेठे का गूदा काफी गाढ़े हो जाएंगे। अब गैस को बंद कर दें और पेठे को 5-6 घंटे के लिए ढ़क कर रख दें। इससे पेठे में बची चाशनी सूख जाएगी और बढिया रसीला पेठा तैयार हो जाएगा।

Read- 25 Diwali Sweets Recipes in Hindi

लीजिए आगरा का पेठा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। छ: घंटे के बाद पेठे को बर्तन से निकाल लें और उसपर केवड़ा जल छिड़क कर उसे मनचाहे साइज़ में काट लें।

अगर पेठा ज्यादा रसीला हो, तो इसे किसी जाली पर रख कर पंखे के नीचे चार-पांच घंटे रख दें। इससे आगरा का पेठा Agra ka Petha खाने के लिए तैयार हो जाएगा और उसे फ्रिज में रखकर लम्बे समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

पेठा बनाने की विधि के साथ ही आप हमारी अन्‍य पॉपुलर रेसिपी मीठे पुए रेसिपी, कुकर केक रेसिपी, चावल गुलाब जामुन रेसिपी, चमचम मिठाई रेसिपी, कलाकंद रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Agra Petha Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।

keywords: petha, indian recipes in hindi, sweet recipe in hindi, agraa ka petha, agra petha, petha recipe, petha banane ki vidhi, petha sweet, agra sweets, petha fruit, angoori petha

1 COMMENT

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.