Recipes, Guest posting & Reviews

आगरा का पेठा – Agra ka Petha

Agra ka Petha Recipe in Hindi

0 110,243

आज हम आपके लिए पेठा बनाने की रेसिपी Petha Recipe लेकर आए हैं। आगरा का पेठा Agra ka Petha एक मशहूर मिठाई है। यह मिठाई जिस फल से तैयार की जाती है, उसे पेठा Petha Fruit अथवा कुम्हड़ा Gourds कहा जाता है। यह देखने में कद्दू जितना बड़ा होता है, पर इसका रंग लौकी की तरह होता है आैर उसपर सफेदी दिखाई पड़ती है। आगरा का पेठा Agra ka Petha बच्चों को बहुत भाता है। तो अाइए पेठा बनाने की विधि जानते हैं। हमें विश्वास है कि पेठा बनाने की रेसिपी Petha Recipe आपको अवश्य पसंद आएगी।

English RecipeHinglish Recipe – Other Sweets Recipes

पेठा बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

आगरा का पेठा Agra ka Petha बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • पेठे का फल_Gourds or white pumpkin – 01 किलोग्राम,
  • शक्कर_Sugar -750 ग्राम,
  • केवड़ा एसेन्स_Kewda essence -1/2 छोटा चम्मच,
  • फिटकरी_Alum -1/4 छोटा चम्मच,
  • केसर या खाने वाला रंग_Saffron or Sweet color – 3-4 बूंदें।

रसमलाई – Ras Malai

पेठा बनाने की विधि :

पेठा बनाने की रेसिपी Petha Recipe के लिए सबसे पहले पेठे के फल को छील कर उसके बीज और उसके आसपास का मुलायम भाग निकाल दें। फल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें कांटे (फोर्क) से अच्छी तरह से गोद दें।

अब एक बर्तन में इतना पानी लें, जिसमें पेठे के टुकड़े डूब सकें। पानी में फिटकरी डाल कर घोल दें। उसके बाद पेठे के कटे हुए टुकड़े उस घोल में डाल दें और दो घंटे के लिए ढ़क कर रख दें।

दो घंटे बाद पानी से पेठे के टुकड़े निकाल लें और उसे साफ पानी से अच्छी तरह धुल लें। उसके बाद एक बर्तन में पेठे डूबने जितना पानी लेकर गरम करें। जब ये पानी खौलने लगे, इसमें पेठे के टुकड़े डाल दें। 5-6 मिनट में पेठे के टुकड़ों का रंग बदलने लगेगा। अब गैस को बंद कर दें और पेठे के टुकड़ों को पानी से निकाल लें।

एक बड़े बर्तन में पेठे और शक्कर को एक साथ रख कर धीमी आंच पर पकाएं। थोड़ी देर में पेठे के टुकड़ों से पानी निकलले लगेगा, जिससे शक्कर घुल जाएगी। शक्कर के पिघलने पर उसमें खाने वाला रंग डाल दें और मीडियम आंच पर पेठे को पकाते रहें।

थोड़ी देर में चाशनी और पेठे का गूदा काफी गाढ़े हो जाएंगे। अब गैस को बंद कर दें और पेठे को 5-6 घंटे के लिए ढ़क कर रख दें। इससे पेठे में बची चाशनी सूख जाएगी और बढिया रसीला पेठा तैयार हो जाएगा।

अब पेठा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। छ: घंटे के बाद पेठे को बर्तन से निकाल लें और उसपर केवड़ा जल छिड़क कर उसे मनचाहे साइज़ में काट लें। अगर पेठा ज्यादा रसीला हो, तो इसे किसी जाली पर रख कर पंखे के नीचे चार-पांच घंटे रख दें। इससे आगरा का पेठा Agra ka Petha खाने के लिए तैयार हो जाएगा और उसे फ्रिज में रखकर लम्बे समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

अन्‍य पॉपुलर रेसिपी: मीठे पुए, एगलेस कुकर केक, चावल के गुलाब जामुन, काजू पनीर बर्फी, मिठाई चमचम, झटपट कलाकंद

101 Veg Recipes – 101 वेज रेसिपीज


keywords: petha sweet recipe in hindi, angoori petha recipe in hindi, petha fruit in hindi, agra ka petha recipe in hindi, petha banane ki vidhi, petha sweet hindi recipe, petha banane ka tarika.