Recipes, Guest posting & Reviews

मूंगफली की चिक्की – Peanut Chikki

0 885
मूंगफली में प्रोटीन आयरन, कैल्शियम, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी6 और जिंक जैसे उपयोगी तत्व पाये जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके नियमित सेवन से पेट की बीमारियों दूर होती हैं, फेफड़ों को मजबूती मिलती है, पाचन शक्ति बढ़ती है और भूख न लगने की समस्या दूर होती है। इसके अलावा यह त्वचा की कांति बढ़ाती है, हडिडयों को मजबूत बनाती है और कोलेस्ट्राल नियंत्रित रहता है। इसलिए जाड़ों में ज्यादा से ज्यादा मूंगफली का सेवन करना चाहिए। मूंगफली की इन्हीं फायदों के मदृदेनज़र आज हम लाये हैं मूंगफली चिक्की बनाने की रेसिपी_Peanut Chikki Recipe. हमें उम्मीद है ये रेसिपी आपको पसंद आयेगी।

( English RecipeRecipe in Roman English – Urdu Recipe )

मूंगफली चिक्की बनाने की विधि - Peanut Chikki Recipe in Hindi
आवश्यक सामग्री (Ingredients):
मूंगफली के दाने_Peanuts – 250 ग्राम,
गुड़/शक्कर_Jaggery/Sugar – 250 ग्राम,
घी_Ghee – 1 1/2 छोटा चम्मच।
[post_ads] 
मूंगफली चिक्की बनाने की विधि:
मूंगफली की चिक्की_Peanuts Chikki बनाने के लिये अगर आप भुने हुए मूंगफली के दानों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पहले इनके छिलके उतार लें। और अगर आप कच्चे दानों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन्हें सबसे पहले भून लें। इसके लिए एक कड़ाही में 2-3 बड़े चम्मच पिसा हुआ नमक डाल कर गर्म करें और फिर उसमें थोड़े-थोड़े दाने डाल कर भून लें। या फिर कड़ाही को ऐसे ही गर्म करके उसमें मूंगफली के दाने डालकर चलाते हुए भूना जा सकता है।
आप चाहें तो मूंगफली के दानों को माइक्रोवेव में भी भून सकते हैं। इसके लिये सबसे पहले एक छोटा चम्मच पानी लेकर मूंगफली के दानों में छिड़क दें ओर 5 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद दानों को माइक्रोवेव में 6-7 मिनट के लिये भून लें। भूनने के बाद इन्हें ठंडा कर लें और इनके छिलके उतार लें। 
इसके बाद कढ़ाई में एक छोटा चम्मच घी डाल कर गर्म करें। घी गर्म होने पर आंच को मीडियम कर लें और कढ़ाई में गुड को छोटे-छोटे टुकड़ों में डालें और चलायें। कुड देर में गुड़ पिघलने लगेगा। जब गुड पूरी तरह से पिघल जाये, उसके बाद भी इसे 5-6 मिनट और पका लें।
अगर आप चिक्की बनाने के लिये शक्कर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो घी गर्म होने के बाद कढ़ाई में शक्कर और ।/2 कप पानी डालें और उसकी गाढ़ी चाशनी बना लें। जब तक चाशनी पक रही है, एक बड़ी प्लेट में बचा हुआ घी डालें और उसमें अच्छी तरह से फैला लें।
चाशनी तैयार होने पर कढ़ाई में में मूंगफली के भुने हुए दाने डालें और मिला लें। चाशनी को लगातार चलाते रहें और 2-3 मिनट तक पका लें। जब चाशनी जमने की पोजीशन में आ जाये, गैस बंद कर दें।
अब घी लगी हुई प्लेट में चाशनी के मिश्रण को डालें और कलछी की सहायता से बराबर फैला लें। इसके बाद चाकू की मदद से चिक्की को मनचाहे आकार में काट लें। अब इसे 1-2 घंटे के लिए रख दें, जिससे यह अच्छी तरह से जम जाये।
1-2 घंटे में मूंगफली की चिक्की_Moongfali ki Chikki अच्छी तरह से जायेगी। अब इसे प्लेट से निकाल लें और मज़े से आनंद लें। बची हुई चिक्की को एअर टाइट कन्टेनर में रख लें और जब भी आपका मन करे, इसका स्वाद लें।

 ( सर्दी की अन्य रेसिपी के लिये यहां क्लिक करें )

रेसिपी अपडेट के लिए हमारे गूगल प्लस अथवा फेसबुक पेज को लाइक करें अथवा Play Store से Laziz Khana App डाउनलोड करें। ‘रीडर्स रेसिपीज़‘ कॉलम में अपनी रेसिपी छपवाने के लिए इस आईडी पर मेल करें-

keywords: groundnut chikki, how to make chikki with sugar, peanut chikki recipe with sugar, peanut chikki recipe sanjeev kapoor, crushed peanut chikki recipe, dry fruit chikki recipe, moongfali chikki recipe in hindi, chikki nutrition facts, chikki recipe in hindi, til chikki recipe in hindi, chikki recipe sanjeev kapoor, chikki recipe with sugar, peanut chikki recipe step by step, how to make soft chikki, Peanut Brittle Recipe in Hindi, मूंगफली की चिक्की, चिक्की बनाने की विधि, चिक्की रेसिपी, गुड की चिक्की, शेंगदाणा चिक्की