प्याज का अचार बनाने की विधि – Onion Pickle Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए प्याज का अचार रेसिपी इन हिंदी Onion Pickle Recipe in Hindi लाए हैं। अचार का नाम लेते ही मुंह में पानी सा आ जाता है। और फिर प्‍याज का अचार Pyaz ka Achar की तो बात ही निराली है। इसीलिए लोग हमसे  अक्‍सर प्याज का अचार कैसे बनाएं, Pyaz ka Achar Recipe in Hindi, प्याज का अचार बनाने का तरीका, प्याज का अचार इन हिंदी, प्याज का अचार कैसे बनता है पूछते रहते हैं। प्‍याज का अचार Pickled Onions बनाना बेहद आसान है। आप भी प्याज का अचार बनाने की विधि ट्राई करके देखें। हमें उम्‍मीद है कि प्याज का अचार रेसिपी इन हिंदी Onion Pickle Recipe in Hindi आपको जरूर पसंद आएगी।

Read- Nimbu ka Achar Recipe in Roman English

प्याज का अचार बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

प्याज का अचार Pickled Onions बनाने की आसान रेसिपी।

Read- 20 Chutney Recipes in Hindi

आवश्यक सामग्री :

  • प्याज_Onion – 01 किलो (छोटे आकार के),
  • राई दाना_Mustard seeds – 1/2 कप,
  • सरसों का तेल_Mustard oil – 01 कप,
  • अमचूर पाउडर_Amchur powder – 04 छोटे चम्मच,
  • लाल मिर्च पाउडर_Chilli powder – 03 छोटे चम्मच,
  • हल्दी पाउडर_Turmeric powder – 02 छोटे चम्मच,
  • काला नमक_Black salt – 01 छोटा चम्मच,
  • नींबू_Lemon – 03 नग,
  • नमक_Salt – स्वादानुसार।
Read- Lahsun Achar Recipe in Hindi

प्याज का अचार बनाने की विधि :

प्याज का अचार रेसिपी इन हिंदी Onion Pickle Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले प्याज को छील लें और चार टुकड़ो में काट लें। चाहें तो सभी टुकड़ों को अलग कर लें या फिर नीचे से टुकड़ों को आपस में जुड़े रहने दें। साथ ही राई दाना को मिक्सर में डाल कर पीस लें और एक बाउल में नींबू का रस निचोड़ लें।

अब नींबू के रस में नमक मिलाकर उसमें कटी हुई प्याज डालें और प्याज को अच्छी तरह से उलट-पुलट लें। इसके बाद प्याज को 5-6 घंटों के लिए ढ़क कर रख दें।

अब कांच का एक सूखा हुआ जार लें और उसे सूखे कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद जार में नींबू के रस में भीगे हुए प्याज, सरसों का पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर और काला नमक डालें व अच्छी तरह से मिला लें।

Read- 15 Achar Recipes in Hindi

अब जार में सरसों का तेल, नींबू का रस और नमक डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद जार का ढ़क्क्न बंद कर दें और उसे 14-15 दिनों तक धूप में रखें। धूप ढ़लने पर जार को छाया में रख दें और सुबह प्याज को सूखे चम्मच से अच्छी तरह से मिलाने के बाद फिर से धूप में रख दें।

लीजिए, आपकी प्याज का अचार बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्वादिष्ट प्‍याज का अचार Pyaz ka Achar तैयार है। इसे फ्रिज में रखें और 3-4 माह तक मजे से इस्तेमाल करें। बीच-बीच में जार को धूप दिखाते रहें, इससे अचार का स्वाद और लाइफ दोनों बढ़ जाएगी।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर लहसुन अचार रेसिपी, आंवला अचार रेसिपी, सेब अचार रेसिपी, गाजर अचार रेसिपी, भरवां मिर्च अचार रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको प्याज का अचार रेसिपी इन हिंदी Onion Pickle Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।


keywords: achar recipe in hindi, pickled onions, achar recipe, achar recipe in hindi, pickle in hindi, pyaz ka achar, pickled red onions, pickled onion recipe, pyaz ka achar banane ki vidhi.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.