प्याज का अचार – Onion Pickle

अचार का नाम लेते ही मुंह में पानी सा आ जाता है। उसका चटपटापन न सिर्फ दस्तरख्वान की शोभा बढ़ाता है, वरन खाने के स्वाद में भी चार चांद लगाता है। इसीलिए आज हम आपके लिए प्याज का अचार_Pyaz ka Achar लेकर हाजिर हुए हैं। हमें उम्मीद है कि प्याज अचार रेसिपी.Onion Pickle Recipe आपको पसंद आएगी।

English RecipeHinglish RecipeOther Pickle Recipes

आवश्यक सामग्री (Ingredients):

प्याज_Onion – 01 किलो (छोटे आकार के),
राई दाना_Mustard seeds – 1/2 कप,
सरसों का तेल_Mustard oil – 01 कप,
अमचूर पाउडर_Amchur powder – 04 छोटे चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर_Chilli powder – 03 छोटे चम्मच,
हल्दी पाउडर_Turmeric powder – 02 छोटे चम्मच,
काला नमक_Black salt – 01 छोटा चम्मच,
नींबू_Lemon – 03 नग,
नमक_Salt – स्वादानुसार।

प्याज का अचार बनाने की विधि:

प्याज का अचार_Pyaz ka Achar बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छील लें और चार टुकड़ो में काट लें। चाहें तो सभी टुकड़ों को अलग कर लें या फिर नीचे से टुकड़ों को आपस में जुड़े रहने दें। साथ ही राई दाना को मिक्सर में डाल कर पीस लें और एक बाउल में नींबू का रस निचोड़ लें।

अब नींबू के रस में नमक मिलाकर उसमें कटी हुई प्याज डालें और प्याज को अच्छी तरह से उलट-पुलट लें। इसके बाद प्याज को 5-6 घंटों के लिए ढ़क कर रख दें।

अब कांच का एक सूखा हुआ जार लें और उसे सूखे कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद जार में नींबू के रस में भीगे हुए प्याज, सरसों का पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर और काला नमक डालें व अच्छी तरह से मिला लें।

अब जार में सरसों का तेल, नींबू का रस और नमक डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद जार का ढ़क्क्न बंद कर दें और उसे 14-15 दिनों तक धूप में रखें। धूप ढ़लने पर जार को छाया में रख दें और सुबह प्याज को सूखे चम्मच से अच्छी तरह से मिलाने के बाद फिर से धूप में रख दें।

लीजिए, आपका स्वादिष्ट प्याज का अचार_ Onion Pickle तैयार है। इसे फ्रिज में रखें और 3-4 माह तक मजे से इस्तेमाल करें। बीच-बीच में जार को धूप दिखाते रहें, इससे अचार का स्वाद और लाइफ दोनों बढ़ जाएगी।

11 Pickle Recipes – 11 अचार रेसिपीज

keywords: sindhi pyaz ka achar, onion pickle recipe in hindi, all pickle recipe in hindi, onion achar in hindi, onion pickle recipes, pickle recipes in hindi, pyaz ka achar banane ki vidhi.

Leave a Reply