मिस्सी रोटी बनाने की विध‍ि – Missi Roti Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए बेसन की रोटी रेसिपी इन हिंदी Missi Roti Recipe in Hindi लाए हैं। शादी या पार्टी में मिस्सी रोटी / बेसन की रोटी Besan Ki Roti की खूब डिमांड रहती है। ये खाने में सोंधी लगती हैं और स्वादिष्ट भी होती है। बेसन की रोटी Besan Ki Roti की खास बात यह है कि ये हाजमे को बेहतर करती है और शुगर के पेशेन्ट के लिए भी फायदेमंद होती हैं। तो लीजिए मिस्सी रोटी बनाने की विधि नोट करें और आज ही इसे ट्राई करें। हमें उम्‍मीद है कि बेसन की रोटी रेसिपी इन हिंदी Missi Roti Recipe in Hindi आपको पसंद आएगी।

Read- Aloo Paratha Recipe in Roman English

मिस्सी रोटी बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

मिस्सी रोटी Missi Roti बनाने की आसान रेसिपी।

Read- 18 South Indian Recipes in Hindi

आवश्यक सामग्री :

  • बेसन_Gram flour – 01 कप,
  • गेहूं का आटा_Wheat flour – 01 कप,
  • कसूरी मेथी_Dry fenugreek leaves – 01 बड़ा चम्मच,
  • अजवायन_Oregano – 1/4 छोटी चम्मच,
  • हींग_Asfoetida – 01 चुटकी,
  • तेल_Oil – 02 छोटे चम्मच,
  • नमक_Salt – स्वादानुसार।

Read- 71 Winter Recipes in Hindi

मिस्सी रोटी बनाने की विधि :

बेसन की रोटी रेसिपी इन हिंदी Missi Roti Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले बेसन और आटे को एक बर्तन में छान लें। इसके बाद आटे में अजवायन, हींग, हल्दी, कसूरी मेथी, नमक और तेल डालें और पानी की मदद से आटा गूंथ लें। ये आटा नरम रहना चाहिए।

गूंथने के बाद आटा को 15-20 मिनट के लिये ढ़क कर रख दें। 20 मिनट के बाद हाथों में थोड़ा सा तेल लगाकर आटा को अच्छी तरह से मसल लें, जिससे वह चिकना हो जाए।

Read- Aloo Paratha Recipe in Hindi

अब बेसन की रोटी बनाने की बारी है। इसके लिए तवा को गरम करें। थोड़ा सा आटा हाथ में लेकर गोल लोई बना लें। लोई में एक बाद हल्का सा सूखा आटा लगा लें। इसके बाद उसे बेलन-पटरा की मदद से 7-8 इंच व्यास की पूरी बेल लें और तवा पर मीडियम आंच में सेकें।

रोटी की एक ओर से लेयर हल्का सा सिंकने पर पलट दें। दूसरी ओर की लेयर भी हल्की सिंकने पर रोटी को तवा से उतार लें और आंच के ऊपर रख कर पलट-पलट कर अच्छी तरह से सेंक लें।

Read- 21 Besan Recipes in Hindi

इसी तरह से सारी रोटियां सेंक लें। इसके बाद सभी रोटियों को कांटा (फोर्क) की मदद से हल्का-हल्का गोद लें और फिर रोटियों में देशी घी लगा कर 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें।

लीजिए, मिस्सी रोटी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी स्‍वादिष्‍ट बेसन की रोटी Besan Ki Roti तैयार है। इसे गर्मा-गरम दाल, सब्जी, चटनी या अचार के साथ सर्व करें और पूरे परिवार के साथ खुद भी आनंद लें।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर बेसन गट्टा रेसिपी, बेसन कचौरी रेसिपी, बेसन लड्डू रेसिपी, बेसन सब्‍जी रेसिपी, बेसन खांडवी रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Missi Roti Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।

keywords: missi roti, roti recipe, missi roti recipe, roti banane kividhi, besan ki roti, punjabi roti, besan roti, missi roti in hindi, missi roti in hindi, besan ki roti in hindi, besan ki roti banane ki vidhi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.