Recipes, Guest posting & Reviews

मावा पेड़ा – Mawa Peda

0 25,619

आज हम आपके लिए पेड़ा रेसिपी Peda Recipe लेकर आए हैं। यह मावा/खोया से बनता है, इसलिए इसे मावा पेड़ा Mawa Peda भी कहते हैं। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और इसे 15-20 दिनों तक रख कर खाया जा सकता है। मावा पेड़ा उत्‍तर भारत में विशेष रूप से लोकप्रिय है। इसके बारे में अकसर लोग एक दूसरे से पूछते हैं- पेड़ा कैसे बनता है , पेड़ा कैसे बनाएं ? तो लीजिये, पेड़ा बनाने की विधि हाजि़र है। हमें उम्‍मीद है कि पेड़ा रेसिपी Peda Recipe आपको जरूर पसंद आएगी। और हां, अगली बार आपसे कोई पूछे कि पेड़ा कैसे बनता है या पेड़ा कैसे बनाएं ? तो उसे हमारा पता जरूर बताएं।

English RecipeHinglish Recipe – Other Sweets Recipes

रेसिपी का नाम

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • मावा/खोया_Mawa – 500 ग्राम,
  • शक्कर/बूरा_Sufar/Bura – 500 ग्राम,
  • दूध_Milk – 1/2 कप,
  • छोटी इलाइची_Green cardamom – 8-10 नग।

बालूशाही मिठाई – Balushahi Sweet

पेड़ा बनाने की विधि :

पेड़ा रेसिपी Peda Recipe की खास बात यह है कि इसमें शक्कर की जगह पर बूरा का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको बाजार में बूरा नहीं मिलता है, तो आप उसे घर पर भी बना सकते हैं।

बूरा बनाने की विधि : बूरा बनाने के लिए एक कढ़ाई में शक्कर और पौने चार (1 3/4) कप पानी मिलाकर गर्म करें और उसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब घोल में उबाल आने लगे, उसमें 1 बड़ा चम्मच दूध डाल दें। घोल के ऊपर तैर आई गंदगी को निकाल दें और इसे 7-8 मिनट पका लें। अब तक घोल जमने की हालत में आ जाएगा।

अब गैस बंद कर दें और दूध को गैस से उतार कर अलग रख दें। अब एक छोटा चम्मच घी शक्कर के घोल में डालें और उसे चलाते हुए ठंडा करें। ठंडा होने पर शक्कर का घोल बूरा में बदल जाएगा।

अब एक भारी तले की कढ़ाई में मावा/खोया डाल कर उसे चलाते हुए भून लें। जब मावा/खोया का रंग बदलने लगे उसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालते रहें। मावा को चलाते हुए तब तक भूनें, जब तक वह हल्का भूरे रंग का न हो जाय। उसके बाद गैस ऑफ कर दे और मावा को ठंडा होने दें।

अब तैयार बूरा में से 1/2 कप बूरा निकाल लें और बाकी का बूरा मावा में डाल दें। साथ ही इलाइची (कुटी हुई) भी मावा में मिला दें और अच्छी तरह से चला दें। अब आपके पेड़े बनने के लिए तैयार हैं।

पेड़े बनाने के लिये मावा के मिश्रण से छोटे नींबू के बराबर मिश्रण लें और उसे हथेलियों से गोल कर लें। इसके बाद पेडे को बचे हुए बूरे में रखें और इस तरह से चलायें, जिससे बूरा उसके चारों ओर लिपट जाए।

अब पेडे को एक हथेली में रखकर ऊपर से दूसरे हाथ से दबायें और उसेे चपटा कर लें। इसी तरह से सारे मिश्रण के पेड़े तैयार करे लें और उन्हें 2-3 घंटे के लिए पंखे के नीचे रख दें।

अब आपकी पेड़ा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। आपके स्‍वादिष्‍ट मावा पेड़ा तैयार हैं। चाहें तो आप इन्हें तुरंत इस्तेमाल करें, या फिर एयर टाइट कंटेनर में रख कर 15-20 दिनों तक आनंद लें।

नोट-


बाजार में पेड़ा बनाने के सांचे भी मिलते हैं। अगर सांचा मिल जाए, तो उसमें मावा के मिश्रण को भर कर भी आप मावा पेड़ा Mawa Peda बना सकते हैं।

अगर आप माावा के स्‍थान पर ताज़ा दूध के पेड़ा बनाना चाहते हैं, तो पहले दूध को जला कर मावा बना लें, फिर ऊपर बताये गये तरीके से पेड़ा बना सकते हैं।

अन्‍य लोकप्रिय रेसिपी: मीठी दलिया, रसमलाई, बालूशाही, घेवर मिठाई, फ्रूट कस्‍टर्ड, आगरा का पेठा, छेना रसगुल्‍ला, चावल की खीर

25 स्नैक रेसिपीज़ – 25 Snack Recipes


keywords: mathura ke pede in hindi, how to make mawa peda, peda recipe in Hhndi, indian sweets in hindi, mithai recipe in hindi, festiwal rcipes in hindi, peda banane ki vidhi.