Recipes, Guest posting & Reviews

मथुरा का पेड़ा – Mathura ka Peda

0 820
जिस तरह आगरा का पेठा_Agra ka Petha अपने स्वाद के लिए मशहूर है, वैसे ही मथुरा का पेड़ा_Mathura ka Peda भी अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और इसे 15-20 दिनों तक रख कर खाया जा सकता है। पेड़ा बनाने में मुख्य रूप से मावा/खोया का इस्तेमाल किया जाता है और इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। तो लीजिये, आपके लिए हाजि़र है मथुरा पेड़ा रेसिपी_Mathura Peda Recipe:

( English RecipeRecipe in Roman English – Urdu Recipe )

मथुरा का पेड़ा बनाने की विधि - Mathura Peda Recipe in Hindi

आवश्यक सामग्री (Ingredients):

मावा/खोया_Mawa – 500 ग्राम,
शक्कर/बूरा_Sufar/Bura – 500 ग्राम, 
दूध_Milk – 1/2 कप, 
छोटी इलाइची_Green cardamom – 8-10 नग।
[post_ads] 
मथुरा का पेड़ा बनाने की विधि:
मथुरा के पेड़ा की खास बात यह है कि इसे बनाने में शक्कर की जगह पर बूरा का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको बाजार में बूरा नहीं मिलता है, तो आप उसे घर पर भी बना सकते हैं।
बूरा बनाने के लिए एक कढ़ाई में शक्कर और पौने चार (1 3/4) कप पानी मिलाकर गर्म करें और उसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब शक्कर के घोल में उबाल आने लगे, उसमें 1 बड़ा चम्मच दूध डाल दें। घोल के ऊपर तैर आई गंदगी को निकाल दें और इसे 7-8 मिनट पका लें। अब तक घोल जमने की हालत में आ जाएगा।
अब गैस बंद कर दें और दूध को गैस से उतार कर अलग रख दें। अब एक छोटा चम्मच घी शक्कर के घोल में मिला दें और उसे चलाते हुए ठंडा करें। ठंडा होने पर शक्कर का घोल बूरा में बदल जाएगा। 
अब एक भारी तले की कढ़ाई में मावा/खोया डाल कर उसे चलाते हुए भून लें। जब मावा/खोया का रंग बदलने लगे उसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालते रहें। मावा को चलाते हुए तब तक भूनें, जब तक वह हल्का भूरे रंग का न हो जाय। उसके बाद गैस बंद कर दें और मावा को ठंडा होने दें।
अब तैयार बूरा में से 1/2 कप बूरा निकाल लें और बाकी का बूरा मावा में डाल दें। साथ ही इलाइची (कुटी हुई) भी मावा में मिला दें और अच्छी तरह से चला दें। अब आपके पेड़े बनने के लिए तैयार हैं। 
पेड़े बनाने के लिये मावा के मिश्रण से छोटे नींबू के बराबर मिश्रण लें और उसे हथेलियों से गोल कर लें। इसके बाद पेडे को बचे हुए बूरे में रखें और इस तरह से चलायें, जिससे बूरा उसके चारों ओर लिपट जाए। 
अब पेडे को एक हथेली में रखकर ऊपर से दूसरे हाथ से दबायें और उसेे चपटा कर लें। इसी तरह से सारे मिश्रण के पेड़े तैयार करे लें और उन्हें 2-3 घंटे के लिए पंखे के नीचे रख दें।
बाजार में पेड़ा बनाने के सांचे भी मिलते हैं। अगर सांचा मिल जाए, तो उसमें मावा के मिश्रण को भर कर भी आप पेड़े बना सकते हैं।
लीजिए, स्वादिष्ट मथुरा के पेड़े_Mathura ke Pede तैयार हैं। चाहें तो आप इन्हें तुरंत इस्तेमाल करें, या फिर एयर टाइट कंटेनर में रख कर 15-20 दिनों तक आनंद लें।

 ( मिठाई की अन्य रेसिपी के लिये यहां क्लिक करें )

रेसिपी अपडेट के लिए हमारे गूगल प्लस अथवा फेसबुक पेज को लाइक करें अथवा Play Store से Laziz Khana App डाउनलोड करें। ‘रीडर्स रेसिपीज़‘ कॉलम में अपनी रेसिपी छपवाने के लिए इस आईडी पर मेल करें-

keywords: Peda Recipe, Mathura Peda Recipe in Hindi, Ingredients for Mathura Peda, How to prepare Mathura Pedha, Mathura ke Pede in Hindi, Mawa Peda Recipe in Hindi, Ingredients for Mawa Peda, How to make Mawa Peda, Diwali recipe in Hindi, Diwali sweets in Hindi, Peda Recipe in Hindi, Holi recipes in Hindi, Deepavali recipes in Hindi, Indian sweets in Hindi, Mithai Recipe in Hindi, Sweet Recipes in Hindi, Peda Recipe in Hindi, Raksha Bandhan recipes Hindi