मसाला चाय बनाने की विधि – Chai Masala Recipe Hindi

आज हम आपके लिए मसाला चाय रेसिपी Chai Masala Recipe Hindi लाए हैं। चाय मसाला पाउडर Chai Masala Powder बनाना बेहद आसान है। चाय मसाला पाउडर Chai Masala Powder चाय के स्‍वाद को तो बढाता ही है, साथ ही मसाला चाय के फायदे भी बेशुमार हैं। तो फिर सोचना क्‍या, झटपट मसाला चाय बनाने की विधि नोट करें और आज ही इसे ट्राई करें। हमें उम्‍मीद है कि मसाला चाय रेसिपी Chai Masala Recipe Hindi आपको जरूर पसंद आएगी।

English RecipeHinglish RecipePopular Winter Recipes

मसाला चाय बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Easy

चाय मसाला पाउडर Chai Masala Powder बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • तुलसी पत्‍ती_Basil leaves – 01 कप (सूखी हुई),
  • छोटी इलाइची_Green cardamom – 04 बड़े चम्मच,
  • लौंग_Cloves – 02 बड़े चम्मच,
  • सोंठ पाउडर_Dry ginger powder – 01 बड़ा चम्मच,
  • जायफल पाउडर_Nutmeg powder – 1/2 बड़ा चम्मच,
  • काली मिर्च_Black pepper powder – 10 से 15 दाने,
  • दालचीनी_Cinnamon – 01 टुकड़ा,
  • जावित्री_Mave – 01 टुकड़ा।

25 Paneer Recipes in Hindi – 25 पनीर रेसिपीज इन हिंदी

मसाला चाय बनाने की विधि :

मसाला चाय रेसिपी Chai Masala Recipe Hindi के लिए सबसे पहले मसालों को साफ कर लें। इसके बाद गैस पर एक फ्राई पैन गरम करें। पैन गरम होने पर उस पर सभी खड़े मसाले मीडियम आंच पर चलाते हुए एक मिनट तक भून लें। इसके बाद गैस बंद कर दें और मसालों को ठंडा हो जाने दें।

ठंडा होने पर भूने गये मसालों और तुलसी की पत्तियों को एक मिक्सर में डालें और बारीक पीस लें। पिसे हुए मसाले को एक बाउल में निकाल लें और उसमें सोंठ पाउडर और जायफल पाउडर डाल कर मिक्‍स कर लें।

अब दोबारा गैस पर फ्राई पैन गरम करें। पैन में तैयार पाउडर को डालें और 30 सेकेण्‍ड तक चलाते हुए भून लें। इसके बाद गैस ऑफ कर दें। ऐसा करने से चाय मसाला पाउडर में एक सोंधापन आ जाएगा और उसे ज्‍़यादा दिनों तक स्टोर किया जा सकेगा।

लीजिए आपकी मसाला चाय बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका चाय मसाला पाउडर Chai Masala Powder तैयार है। इसे सूखे एयर टाइट जार में भर कर रख लें। और जब भी चाय बनाएं, दो कप चाय में एक चुटकी मसाला पाउडर मिला लें।

मसाला चाय के फायदे : मसाला चाय के फायदे ही फायदे है। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है, जिसकी वजह से यह शरीर की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करती है। मसाला चाय एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण कैंसर रोधी के रूप में काम करती है और सर्दी-जुकाम से बचाती है। इसके नियमित सेवन से पैंक्रियाज में एंजाइम्‍स स्टिमुलेट होता है, जिससे पाचन क्षमता सुदृढ होती है। साथ ही यह शरीर की थकान को दूर करती है और डायबिटीज की आशंका को भी कम करती है। इससे स्‍पष्‍ट है कि मसाला चाय के फायदे ही फायदे हैं और इसे हमें ठंड के दिनों में जरूर इस्‍तेमाल करना चाहिए।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर कश्‍मीरी चाय, वेज मोमोज, गरम मसाला पाउडर, चिली पोटैटो, चाट मसाला पाउडर, चिली पनीर, गुलाब जामुन, चिकन मसाला पाउडर, छोले भटूरे, चिली चिकन रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको जरूर पसंद आएंगी।


Must Read-
1. छोले भटूरे
2. समोसे कैसे बनाये
3. मोमोस रेसिपी इन हिंदी
4. ब्रेकफास्ट रेसिपी इन हिंदी
5. पालक पनीर बनाने की विधि

71 Winter Recipes in Hindi – 71 विंटर रेसिपीज इन हिंदी

keywords: chai ka masala recipe in hindi, how to make masala chai recipe in hindi, chai masala powder recipe in hindi, masala chai banaane ki recipe, masala tea powder recipe in hindi.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.