सोंठ का हरीरा बनाने की विधि – Sonth Harira Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए हरीरा रेसिपी इन हिंदी Harira Recipe in Hindi लाए हैं। हरीरा सूप Harira Soup के लाभ ही लाभ हैं। इसीलिए लोग एक दूसरे से Harira Recipe या हरीरा कैसे बनाते हैं पूछते रहते हैं। हरीरा बच्चे के जन्म के बाद बच्चे की मां (जच्चा) को Postnatal Diet के रूप में पिलाया जाता है। यह शरीर की चोट को ठीक करने और दर्द को करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में ताकत भरता है, दूध बढ़ाता है। साथ ही यह रोगों से लड़ने की ताकत में इजाफा भी करता है। इसीलिए समझदार लोग सर्दी में नियमित रूप से हरीरा सूप Harira Soup का इस्‍तेमाल करते हैं। तो फिर सोच क्‍या रहे हैं, आप भी हरीरा बनाने की विधि ट्राई करके देखें। हमें उम्‍मीद है कि हरीरा रेसिपी इन हिंदी Harira Recipe in Hindi आपको पसंद आएगी।

Read- Instant Tomato Soup Recipe in Roman English

हरीरा बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

हरीरा सूप Harira Soup बनाने की आसान रेसिपी।

Read- Peanut Chikki Recipe in Hindi

आवश्यक सामग्री :

  • गुड़_Jaggery – 200 ग्राम,
  • देशी घी_Pure ghee – 02 बड़े चम्‍मच,
  • सोंठ पाउडर_Dry ginger powder – 01 1/2 छोटे चम्मच,
  • जीरा पाउडर_Cumin seeds powder – 01 छोटा चम्मच,
  • हल्दी पाउडर_Turmeric powder – 1/2 छोटा चम्मच,
  • अजवायन पाउडर_Oregano powder – 1/4 छोटा चम्मच,
  • जायफल पाउडर_Nutmeg powder – 3-4 चुटकी,
  • बादाम_Almond – 9-10 नग,
  • काजू_Cashew – 9-10 नग,
  • अखरोट_Walnut – 4-5 नग,
  • छोटी इलाइची_Green cardamom – 3-4 नग।

Read- 10 Soup Recipes in Hindi

हरीरा बनाने की विधि :

हरीरा रेसिपी इन हिंदी Harira Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। साथ ही बादाम, काजू और अखरोट को बारीक-बारीक कतर लें। इसके अलावा छोटी इलाइची को छील कर उसके दानों को बारीक पीस लें।

अब एक बर्तन में गुड़ के बराबर पानी लेकर उसमें गुड़ डालें और गरम करें। जब गुड़ पानी में पूरी तरह से घुल जाए, गैस बंद कर दें और पानी को स्‍टील की छलनी से छान लें।

अब एक कढ़ाई में देशी घी गरम करें। घी गरम होने पर आंच धीमी कर दें। अब कढ़ाई में सोंठ, जीरा, हल्दी, अजवायन पाउडर डालें और चलाते हुए भूनें। जब मिश्रण में महक आने लगे, उसमें कटे हुए मेवे डाल दें और 2 मिनट चलाते हुए भून लें।

Read- Tomato Soup Recipe in Hindi

इसके बाद कढ़ाई में गुड़ का घोल डालें और मीडियम आंच पर पकायें। घोल में उबाल आने 4-5 मिनट तक इसे पकाएं। छोड़े से मिश्रण को हाथ चम्‍मच से निकाल कर ठंडा करके उंगली के बीच चिपका कर देखें। अगर यह चिपक रहा है, तो अब गैस बंद कर दें।

लीजिए आपकी हरीरा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्‍वादिष्‍ट हरीरा सूप Harira Soup तैयार है। इसे एक बार में एक कप इस्‍तेमाल करें और फ्रिज में रखकर 10- 15 दिनों तक यूज़ करें। और हां अब आपको यह अवश्‍य पता चल गया होगा कि हरीरा कैसे बनता है साथ ही हरीरा के लाभ से भी आप परिचित हो गये होंगे। इसलिए इस सर्दी हरीरा बनाने की विधि जरूर आजमाएं और हरीरा के लाभ का फायदा उठाएं।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर मिक्‍स वेजिटेबल सूप रेसिपी, एप्‍पल जैम रेसिपी, चिकन सूप रेसिपी, आंवला मुरब्‍बा रेसिपी, मूंगफली बर्फी रेसिपी रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Harira Recipe in Hindi  की तरह जरूर पसंद आएंगी।

Read- 71 Winter Recipes in Hindi

नोट-


हरीरा में मेवा और घी आप अपनी पसंद के अनुसार कम ज्‍यादा कर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो मेवों को कद्दूकस करके भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
keywords: harira recipe, harira soup, recipe in hindi, postnatal diet, food after delivery, what to eat after delivery, harira banane ki vidhi, harira ke labh, harira ke fayde, healthy recipes.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.