सोंठ का हरीरा बनाने की विधि – Sonth Harira Recipe in Hindi

आज हम आपके लिए हरीरा रेसिपी इन हिंदी Harira Recipe in Hindi लाए हैं। हरीरा के लाभ ही लाभ हैं। इसीलिए लोग एक दूसरे से पूछते हैं कि हरीरा कैसे बनाते हैं ? हरीरा बच्चे के जन्म के बाद बच्चे की मां (जच्चा) को पिलाया जाता है। यह शरीर की चोट को ठीक करने और दर्द को करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में ताकत भरता है और दूध बढ़ाता है। हरीरा के लाभ को देखते हुए ही इसे जच्‍चा को दिया जाता है। इसके अलावा सर्दी में भी लोग इसे सूप की तरह पीते हैं। हरीरा बनाने की विधि बेहद आसान है। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि हरीरा कैसे बनाते हैं ? हमें उम्‍मीद है कि हरीरा रेसिपी इन हिंदी Harira Recipe in Hindi आपको पसंद आएगी।

English RecipesHinglish RecipeOther Soup Recipes

हरीरा बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

हरीरा Harira बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • गुड़_Jaggery – 200 ग्राम,
  • देशी घी_Pure ghee – 02 बड़े चम्‍मच,
  • सोंठ पाउडर_Dry ginger powder – 01 1/2 छोटे चम्मच,
  • जीरा पाउडर_Cumin seeds powder – 01 छोटा चम्मच,
  • हल्दी पाउडर_Turmeric powder – 1/2 छोटा चम्मच,
  • अजवायन पाउडर_Oregano powder – 1/4 छोटा चम्मच,
  • जायफल पाउडर_Nutmeg powder – 3-4 चुटकी,
  • बादाम_Almond – 9-10 नग,
  • काजू_Cashew – 9-10 नग,
  • अखरोट_Walnut – 4-5 नग,
  • छोटी इलाइची_Green cardamom – 3-4 नग।

25 स्नैक रेसिपीज इन हिंदी – 25 Snack Recipes in Hindi

हरीरा बनाने की विधि :

हरीरा रेसिपी इन हिंदी Harira Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। साथ ही बादाम, काजू और अखरोट को बारीक-बारीक कतर लें। इसके अलावा छोटी इलाइची को छील कर उसके दानों को बारीक पीस लें।

अब एक बर्तन में गुड़ के बराबर पानी लेकर उसमें गुड़ डालें और गरम करें। जब गुड़ पानी में पूरी तरह से घुल जाए, गैस बंद कर दें और पानी को स्‍टील की छलनी से छान लें।

अब एक कढ़ाई में देशी घी गरम करें। घी गरम होने पर आंच धीमी कर दें। अब कढ़ाई में सोंठ, जीरा, हल्दी, अजवायन पाउडर डालें और चलाते हुए भूनें। जब मिश्रण में महक आने लगे, उसमें कटे हुए मेवे डाल दें और 2 मिनट चलाते हुए भून लें।

इसके बाद कढ़ाई में गुड़ का घोल डालें और मीडियम आंच पर पकायें। घोल में उबाल आने 4-5 मिनट तक इसे पकाएं। छोड़े से मिश्रण को हाथ चम्‍मच से निकाल कर ठंडा करके उंगली के बीच चिपका कर देखें। अगर यह चिपक रहा है, तो अब गैस बंद कर दें।

लीजिए आपकी हरीरा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्‍वादिष्‍ट हरीरा तैयार है। इसे एक बार में एक कप इस्‍तेमाल करें और फ्रिज में रखकर 10- 15 दिनों तक यूज़ करें। और हां अब आपको यह अवश्‍य पता चल गया होगा कि हरीरा कैसे बनता है साथ ही हरीरा के लाभ से भी आप परिचित हो गये होंगे। इसलिए इस सर्दी हरीरा बनाने की विधि जरूर आजमाएं और हरीरा के लाभ का फायदा उठाएं।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर आंवले का मुरब्‍बा, मिक्‍स वेजिटेबल सूप, एप्‍पल जैम, आंवले का अचार, सरसों का साग, बाटी चोखा, पालक पूरी, मटर का निमोना, आलू का पराठा, मूंगफली की बर्फी रेसिपी भी ट्राई करें। हरीरा बनाने की विधि की तरह ये रेसिपी भी आपको जरूर पसंद आएंगी। और हां, अब अगर कोई आपसे हरीरा कैसे बनता है या हरीरा के लाभ के बारे में पूछे, तो उसे लज़ीज़ खाना का पता जरूर बताएं।

नोट-


हरीरा में मेवा और घी आप अपनी पसंद के अनुसार कम ज्‍यादा कर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो मेवों को कद्दूकस करके भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Must Read-
1. Sweet Dishes in Hindi
2. Snacks Recipes in Hindi
3. Paneer Recipes in Hindi
4. Indian Veg Recipes in Hindi
5. Indian Chutney Recipes in Hindi

71 Winter Recipes in Hindi – 71 विंटर रेसिपीज इन हिंदी

keywords: harira soup, harira banane ki vidhi, harira ke labh, harira ke fayde, winter recipes, healthy recipes, soup recipes in hindi, drinks recipes,

Leave a Reply