Recipes, Guest posting & Reviews

कुरकुरे गुलगुले – Gulgule (Pue)

Gulgule Recipe in Hindi

0 62,973

उत्तर प्रदेश की एक मशहूर कहावत है- गुड़ खाए अौर गुलगुलों से परहेज़। इस कहावत से याद आया कि क्या आपने गुलगुले खाए हैं? गुलगुले को कहीं-कहीं पर ‘मीठे पुए’ के नाम से भी पुकारा जाता है। अवध प्रांत के मुस्लिम परिवारों में शादी के पहले गुलगुले को खास तौर पर बनाया जाता है और घर पर आने वाले मेहमानों का स्वागत इन्हीं से किया जाता है। गुलगुले (मीठे पुए) गुड़ के भी बनते हैं और शक्कर के भी। आप भी अपने मेहमानों के लिए नहीं, अपने लिए इन्हें बनाकर देखें। हो सकता है कि इसका स्वाद आपको भा जाए। तो फिर नोट करिए गुलगुले की रेसिपी Gulgule Ki Recipe :

English – Hinglish Recipe – Other Pakora Recipes

गुलगुले बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

गुलगुले Gulgule बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • गेहूूं का आटा_Wheat flour – 02 कप,
  • शक्कर/गुड़_Sugar/Jaggery – 1/2 कप,
  • तिल_Sesame – 01 एक बड़ा चम्मच,
  • घी_Ghee – 01 बड़ा चम्मच,
  • तेल/घी_Oil/Ghee – तलने के लिये।

गुलगुले बनाने की विधि :

गुलगुले Gulgule बनाने के लिये सबसे पहले आटे को छान लें। इसके बाद 1/2 कप पानी में गुड/शक्कर घोल कर डालें। साथ ही इसमें एक बड़ा चम्मच घी और ज़रूरत भर का पानी मिलायें और पकौड़े के घोल जैसा फेंट लें।

आटे को 15 मिनट के लिए ढ़क कर रख दें। 15 मिनट के बाद आटे में तिल डालें और एक बार और उसे फेंट लें।

इसके बाद कढ़ाई में तेज आंच पर तेल/घी गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, आंच को मध्यम कर दें और हाथ में थोड़ा सा आटे का घोल लेकर तेल में डालें। कढ़ाई में जितने गुलगुले (पुए) आ सकें, उतने डालें और फिर इन्हें लाल होने पर प्लेट में निकाल लें।

लीजिए, आपके स्वाद से भरपूर कुरकुरे गुलगुले तैयार हैं। इन्हें गर्मा-गरम निकालें और चाय के समय अपने पूरे परिवार के साथ आनंद लें।

नोट-

गुलगुले के आटे में घी मिलाने से इसमें कुरकुरापन आता है। लेकिन ज्यादा घी हो जाने पर ये तलने समय फैल जाते हैं। अगर ऐसा हो, तो गुलगुले के आटे में एक चम्मच कार्नफ्लोर मिलाया जा सकता है।

अगर आपको कुरकुरे गुलगुलों के स्थान पर नरम गुलगुले पसंद हों, तो आटा फेंटते समय पहले गुड/शक्कर को 1 कप दूध में घोल कर आटे में डालें, फिर उसके बाद जितने पानी की ज़रूरत हो, उतना डालें। इस तरह से बने गुलगुलों में एक अलग स्वाद आता है और इन्हें 10-15 दिनों तक रख कर भी खाया जा सकता है।


keywords: Meethe Pue, Meethe poore, Meethe pakore, Suji Ke Meethe Puffs, Meethe pakode, Sweet Pua Recipe, Pua Recipes, How to make Pua, Ingredients for Gulgule, How to make Sweet Gulgule Pua, Sweet Pua