Recipes, Guest posting & Reviews

गुलाब जामुन – Gulab Jamun

Gulab Jamun Recipe in Hindi

0 279,143

गुलाब जामुन Gulab Jamun को कुछ लोग काला गुलाब जामुन या काला रसगुल्ला भी कहते हैं। यह एक पारम्परिक मिठाई है। गुलाब जामुन आज भी अपने यूनिक स्वाद के कारण लोगों के दिलों पर राज करता है। चाहे शादी हो या फिर त्यौहार, सभी मौकों पर गुलाब जामुन रेसिपी डिमांड में रहती है। इसलिए आज आपके लिए हाजिर है गुलाब जामुन रेसिपी_Gulab Jamun Recipe. आशा है गुलाब जामुन बनाने की विधि आपको पसंद आएगी।

English Recipes Hinglish Recipe – Other Sweets Recipes

गुलाब जामुन बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

गुलाब जामुन_Gulab Jamun बनाने की आसान रेसिपी।


आवश्यक सामग्री:

  • मावा/खोया_Mawa/Khoa – 300 ग्राम,
  • शक्कर_Sugar – 600 ग्राम,
  • मैदा_Flour – 50 ग्राम (02 बड़े चम्मच),
  • काजू_Cashew – 01 बडा चम्मच, (बारीक कतरा हुआ),
  • पिस्ता_Pistachios – 01 बड़ा चम्मच (बारीक कटा हुआ),
  • खाने वाला सोडा_Baking Soda -1/4 छोटा चम्मच,
  • इलाइची पाउडर_Cardamom powder – 1/4 छोटा चम्मच,
  • घी_Ghee – तलने के लिये।

गुलाब जामुन बनाने की विधि :

गुलाब जामुन रेसिपी को प्रिपेयर करने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मावा (खोया), खाने वाला सोडा, इलाइची पाउडर और मैदा को मिला लें और उसे आटे की तरह गूंथ कर नरम और चिकना बना लें। उसके बाद इस मिश्रण को गीली कपड़े से ढक कर रख दें और चाशनी तैयार कर लें।चाशनी बनाने के लिए एक भगोने में शक्कर और दो बड़े कप पानी मिलाकर गैस पर चढ़ाएं। पानी में शक्कर घुलने के बाद उसे लगभग 10 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं।

10 मिनट बाद शक्कर के घोल की दो-चार बूंदें चम्मच में निकाल कर ठण्डा करें आैर दो उंगलियों के चिपका कर देखें। अगर उंगलियों के बीच एक तार जैसा बनने लगे, तो इसका मतलब चाशनी तैयार हो गयी है। उसे गैस से उतार लें।

अब गुलाब जामुन बनाने की बारी है। इसके लिए मावा (खोया) मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लें और उसे चपटा करके उसके बीच में काजू और पिस्ते के पांच-छ: टुकडें रख लें और उसे चारों ओर से बंद करके गोल बना लें। इसी तरह सारे मिश्रण के गोले तैयार कर लें।

इसके बाद एक कढ़ाई में तेज आंच पर घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए, तो आंच को धीमा कर दें और उसमें गुलाब जामुन के गोले डाल कर तलें। इन्हें तलते समय गोलों के ऊपर कलछुल से गरम-गरम घी डालें। पर ध्यान रहे कि गाेलों में कलछुल न लगे, नहीं तो उनका आकार खराब हो जाएगा। जब ये गोले ब्राउन कलर के हो जाएं, इन्हें घी से निकाल लें और शक्कर की चाशनी में डाल दें। अब आपकी गुलाब जामुन रेसिपी कम्प्लीट हुई।

लगभग 30 मिनट में गुलाब जामुन_Gulab Jamun पर्याप्त मात्रा में चाशनी सोख लेते हैं और खाने के लिए तैयार हो जाते हैं। अब इन्हें आप प्लेट में निकाल लें और गर्मा-गरम सर्व करें।


keywords: gulab jamun in hindi, kala gulab jamun recipe in hindi, kala jamun recipe in hindi, rasgulla recipe in hindi.