एगलेस मैंगो केक – Eggless Mango Cake

आम Mango के मौसम में आपने तरह-तरह के आम के पकवान खाये होंगे। पर क्या आपने आम का केक खाया है। क्या, नहीं? तो लीजिये आज आपके लिये हम लाये हैं एगलेस मैंगो केक (Eggless Mango Cake)। यह केक (Cake) बनाने में आसान है और खाने में बहुत टेस्टी होता है। और हां, यह बच्चों को भी बहुत पसंद होता है। तो फिर देर किस बात की, नोट करें एगलेस मैंगो केक रेसिपी (Eggless Mango Cake Recipe):

English RecipesHinglish RecipeOther Cake Recipes

आवश्यक सामग्री (Ingredients):

आम का गूदा (Mango pulp) – 01 कप,
मैदा (Flour) – 01 कप,
मीठा काढ़ा हुआ दूध (Condensed milk) – 1/2 कप,
पिसी शक्कर (Sugar powder) – 1/2 कप,
मक्खन (Butter) – 1/2 कप,
दूध (Milk) – 1/3 कप,
बादाम (Almond) – 01 बड़ा चम्मच (बारीक कतरा हुआ),
काजू (Cashew) – 01 बड़ा चम्मच (बारीक कतरा हुआ),
किशमिश (Raisins) – 01 बड़ा चम्मच,
बेकिंग पाउडर (Baking powder) – 01 छोटा चम्मच,
बेकिंग सोडा (Baking soda) – 1/4 छोटा चम्मच।

एगलेस मैंगो केक बनाने की विधि:

एगलेस मैंगो केक (Eggless Mango Cake) बनाने के लिये सबसे पहले एक बाउल में आम का गूदा, मक्खन और कंडेन्स्ड मिल्क लेकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। फिर उसमें शक्कर का पाउडर मिलायें और उसे एक बार और फेंट लें।

इसके बाद मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकार उसे छान लें। फिर मैदा के मिश्रण को आम को गूदे में मिला दें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें। मिश्रण को फेंटते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें गुठलियां न पड़ें, नहीं तो केक अच्छा नहीं बनेगा।

इतनी तैयारी करने के बाद ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेट पर प्रिहीट कर लें। जब तक ओवन प्रिहीट हो रहा है, केक के बर्तन की अंदर की सतह को बटर से चिकना कर लें। उसके बाद बर्तन के तले में उसके आकार का एक कागज बिछा दें और उसके ऊपर भी बटर लगा दें।

अब केक के मिश्रण में दूध मिलायें और उसे एक बार फिर से फेंट लें। फिर उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिलायें और उसे एक बार फेंट लें। ध्यान रहे कि यह पेस्ट न ज्यादा पतला हो और न ज्यादा गाढ़ा, नहीं तो केक सही नहीं बनेगा।

अब केक बनाने वाले बर्तन में केक के मिश्रण को डालें और उसे हिलाकर बराबर कर लें। उसके बाद उसे प्रिहीट हो चुके ओवर में रख कर 25 मिनट के लिये 180 डिग्री पर सेट कर दें। 25 मिनट पूरा होने पर केक का बर्तन निकाल कर देखें। अगर केक का ऊपर का हिस्सा हल्का भूरा हो गया है, तो इसका मतलब केक तैयार हो गया है। अगर वह भूरा नहीं हुआ है, तो उसे 10 मिनट और बेक कर लें।

जब केक की ऊपरी सतह हल्की भूरी हो जाये, तो एक चाकू लेकर उसे केक में डालकर निकाल लें। अगर चाकू में केक चिपक रहा है, तो इसका मतलब है कि केक अभी पूरी तरह से बेक नहीं हुआ है। ऐसी दशा में उसे थोड़ा सा और बेक कर लें। अगर चाकू में केक नहीं चिपक रहा है, तो इसका मतलब है कि केक पूरी तरह से बेक हो गया है और वह खाने के लिये तैयार है।

केक तैयार होने पर उसे ठंडा कर लें। फिर चाकू की सहायता से उसके किनारों को छुड़ा लें और पलट कर निकाल लें। अब आपका एगलेस मैंगो केक (Eggless Mango Cake) तैयार है। इसे मनचाहे साइज़ में काटें और टेस्ट करें।

25 Indian Desserts – 25 भारतीय मिठाई रेसिपी

keywords: how to make mango cake in hindi, easy mango cake in Hindi, mango cake recipe indian in hindi, cake recipe in Hindi, cake recipes, cake banane ki vidhi.

Leave a Reply