Recipes, Guest posting & Reviews

मलाई से देशी घी – Malai se Desi Ghee

Malai se Desi Ghee Banane ki Recipe

0 5,108

घर में खाना बनाने में ही नहीं बल्कि समय-समय पर देशी घी की ज़रूरत पड़ती है। इसके लिए हम लोग बाजार से देशी घी खरीदते हैं। ये घी एक तो बहुत महंगा होता है दूसरा शुद्ध हो, इसकी कोई गॉरन्टी भी नहीं होती। इसीलिए आज हम आपके लिए घर में देशी घी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये रेसिपी बहुत आसान है और आप इससे आसानी से मलाई से देशी घी बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं मलाई से देशी घी बनाने की विधि:

English RecipeHinglish Recipe – Other Healthy Recipes

मलाई से देशी घी बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

मलाई से देशी घी Malai se Desi Ghee बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • दूध की मलाई – 01 किग्रा.,
  • नमक – 01 चुटकी।

मलाई से देशी घी बनाने की विधि :

मलाई से देशी घी बनाने के लिए सबसे आसान तरीका यह है कि दूध को गर्म करने के बाद ठंडा कर लें। फिर उसे फ्रिज में रख दें। दूध के ऊपर जमने वाली मलाई को एक बर्तन में निकाल लें और उसे फ्रिज में स्टोर करते रहें।

जब लगभग 01 किग्रा0 मलाई हो जाए, तब उसे फ्रिज से निकाल लें। मलाई में दो चम्मच दही मिला दें और उसे 8-10 घंटे के लिए बाहर रख दें। इसके बाद मलाई में एक कप फ्रिज का ठंडा पानी डालें और मथनी से मथ लें।

या फिर मलाई को मिक्सर में डालें और ब्लेंड कर लें। इससे कुछ देर के ऊपर की ओर मक्खन तैरने लगेगा। मक्खन को मलाई से निकाल कर एक अलग बर्तन में रखते जाएं।

सारी मलाई का मक्खन निकलने के बाद उसे एक कढ़ाई में डालें और तेज आंच पर गर्म करें। बीच-बीच में मक्खन को चलाते रहें, जिससे यह तले में लगने न पाए। जब मक्खन पूरी तरह से पिघल जाए, इसमें एक चुटकी नमक डाल दें और पकने दें।

धीरे-धीरे मक्खन का घी बनने लगेगा और यह सुनहरे रंग का हो जाएगा। जब पूरी तरह से घी बन जाए, गैस बंद कर दें और घी को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छलनी से छान लें।

आपका शुद्ध देशी घी तैयार है। इसे संभाल कर रख लें। आप इसे 9-10 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।


keywords: Desi Ghee Recipe, how to make desi ghee from cow milk, how to make desi ghee from curd.