दाल चावल की इडली – Dal Chawal ki Idli

आज हम आपके लिए दाल चावल की इडली रेसिपी Dal Chawal Idli Recipe in Hindi लाए हैं। आमतौर से इटरी सूजी/रवा से बनाई जाती है। पर दाल चावल से बनी इडली लाजवाब होती है। दाल चावल की इडली Dal Chawal ki Idli बनाने के लिए उसे पीस कर पहले से भि‍गोया जाता है, जिससे वह फर्मेंट हो सके। दाल चावल की इडली Dal Chawal ki Idli के लिए गर्म मौसम में भ‍िगोने के लिए 24 घंटे और ठंडे मौसम में 48 घंटे का समय उचित होता है। तो फिर आइए दाल चावल की इडली बनाने की विधि जानते हैं। हमें उम्‍मीद है कि दाल चावल की इडली रेसिपी Dal Chawal Idli Recipe in Hindi आपको जरूर पसंद आएगी।

English RecipeHinglish Recipe Other South Indian Recipes

दाल चाल की इडली बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

दाल चाल की इडली Dal Chawal Idli बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • चावल_Rice – 03 कप,
  • उड़द की धुली दाल_Dhuli urad dal – 01 कप,
  • बेकिंग सोडा_Baking soda – 1/2 छोटी चम्मच,
  • तेल_Oil – इडली स्टैंड चिकना करने के लिए,
  • नमक_Salt – स्वादानुसार।

10 Chutney Recipes – 10 चटनी रेसिपीज

दाल चाल की इडली बनाने की विधि :

दाल चावल की इडली रेसिपी Dal Chawal Idli Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले चावल और उड़द की दाल को बीन कर साफ कर लें। फिर उन्हें अलग-अलग धो कर रात में ही भ‍िगो दें। सुबह दोनों चीजों का पानी पूरी तरह से निकाल दें। इसके बाद उन्हें अलग-अलग मिक्सर में पीस लें। पीसते समय इस बात ध्यान रखें कि दाल एकदम बारीक पिसे और चावल थोड़े मोटे।

दोनों चीजों को पीसने के बाद आपस में मिला लें और अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद मिश्रण में नमक और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद इसे ढ़क कर रख दें। मिश्रण को इडली बनाने के लिए तैयार होने में गर्म मौसम में 24 घंटे और ठंडे मौसम में 48 घंटे का समय लगता है।

तैयार होने पर दाल चावल का मिश्रण फूल कर पहले से दोगुना हो जाएगा। तैयार मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर यह ज्यादा गाढ़ा लग रहा हो, तो इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें।

अब इडली बनाने की बारी है। अगर आपके पास इडली बनाने का बर्तन है, तो उसका उपयोग करें, नहीं तो प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें। इसके लिए कुकर में 1/2 लीटर पानी डाल कर उसे गरम होने के लिए स्टैंड पर रख दें। इसके बाद इडली स्टैंड के सांचों में तेल लगाकर उसे चिकना कर लें। फिर सांचों में आवश्यकतानुसार मिश्रण डाल कर स्टैंड को कुकर में रख कर ढ़क्कन बंद कर दें और ढ़क्कन की सीटी हटा दें।

अब गैस की आंच तेज कर दें और 10 मिनट तक इडली को पकने दें। 10 मिनट बाद गैस बंद कर दें और प्रेशर कुकर को थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद कुकर ढ़क्कन खोल कर इडली स्टैन्ड निकालें और इडलियों को गर्मा-गरम सांबर, नारियल चटनी और मूंगफली चटनी के साथ सर्व करें।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर कांजीवरम इडली, मसाला उत्‍तपम, लेमन राइस, पनीर मसाला डोसा, गुजराती खांडवी, वेज मोमोज, चिली पोटैटो, लिट्टी चोखा, वड़ा पाव, कांजी वड़ा रेसिपी भी ट्राई करें। दाल चावल की इडली बनाने की विधि की तरह ये रेसिपी भी आपको जरूर पसंद आएंगी।

101 नाश्‍ता रेसिपीज – 101 ब्रेकफास्ट रेसिपीज

keywords: idli recipe in hindi, how to make dal idli, how to make dal chawal idli, easy idli recipe in hindi, idli banane ki vidhi, south indian idli recipe in hindi.

Leave a Reply