मीठा दही बनाने की विधि – How to make Dahi in Hindi

आज हम आपके लिए दही जमाने की रेसिपी How to make Dahi in Hindi लाए हैं। दही का उपयोग रायता और लस्सी ही नहीं तरह-तरह के पकवान बनाने में होता है। इसीलिए अक्‍सर लोग दही जमाने के उपाय या गाढ़ा दही कैसे बनता है ये पूछते रहते हैं। इसलिए हम आपको बताना चाहेंगे कि कि दही को जमाने के लिए सिर्फ दो चीज़ जिम्मेदार होती हैं, एक तो दही में मौजूद बैक्टीरिया और दूसरा वातावरण का टेम्प्रेचर। इसके लिए दही की मात्रा से फर्क नहीं पड़ता। जैसे कि आपको चाहे एक लीटर दूध का दही जमाना हो या दो लीटर दूध का, इसके लिए सिर्फ एक छोटा चम्मच दही पर्याप्त होता है। तो लीजिए मीठा दही बनाने की विधि नोट करिए और इसे आज ही ट्राई करिए। हमें उम्‍मीद है कि दही जमाने की रेसिपी How to make Dahi in Hindi आपको पसंद आएगी।

English Recipe – Hinglish RecipePopular Curd Recipes

मीठा दही बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

मीठा दही Sweet Curd बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • दूध_Milk – 01 लीटर,
  • दही_Curd – 01 छोटा चम्मच।

10 Halwa Recipes in Hindi – 10 हलवा रेसिपीज इन हिंदी

मीठा दही बनाने की विधि :

दही जमाने की रेसिपी How to make Dahi in Hindi के लिए सबसे पहले दूध को अच्छी तरह से उबाल लें। उसके बाद गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने दें। इसके लिए दूध कितना ठंडा हो कि दही अच्छा जमे, यह जरूरी बात है। क्योंकि वैज्ञानिकों के अनुसार 115 डिग्री फॉरेनहाइट या 45 डिग्री सेल्सियस गर्म दूध में दही अच्छी तरह से जमता है।

इसे आप इस तरह समझ सकते हैं कि जब दूध नहाने के पानी जितना गर्म रह जाए, तो आप समझ लें कि यह दही जमने के लिए तैयार है। ऐसा आप थर्मामीटर से या दूध में साफ उंगली डाल कर भी चेक कर सकते हैं।

जब दूध नहाने के पानी जितना गर्म रह जाए, एक चम्मच दही लेकर दूध में डाल दें और अच्छी तरह मिला दें। अगर गर्मी का मौसम है, तो दूध के बर्तन को आठ घंटे के लिए या रात भर के लिए ढ़क कर रख दें, आपका दही तैयार हो जाएगा।

लेकिन यदि मौसम ठंडा है, तब ओवन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ओवन को 50 डिग्री पर प्री‍हीट कर लें। इसके बाद दूध का बर्तन ओवन के अंदर रख कर ओवन का स्विच ऑफ कर दें मगर ओवन का ढक्कन बंद ही रखें। 8 घंटे में दही अच्छी तरह से जम जाएगा।

लेकिन अगर आपके घर में ओवन नहीं है, तो भी आप परेशान न हों। दूध के बर्तन के को चारों ओर कंबल लपेट दें और किसी बंद जगह जैसे कि सोने का कमरा में पर रख दें। सुबह बरतन खोलकर देखें, दही खाने लायक जम गया होगा।

लीजिए आपकी मीठा दही बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आप इस दही को खाने के लिए इस्तेमाल करें। लेकिन हां, अगली बार दूध जमाने के लिए इसमें से एक चम्मच दही ज़रूर अलग रख लें।

दही जमाने के उपाय / दही कैसे बनता है जानने के साथ ही आप हमारी पॉपुलर आलू समोसा, पोहा कटलेटपिज्‍जा सैंडविच, कटोरी चाट, रगड़ा पेटिस, राज कचौरी, आलू चाट, सोयाबीन दही वड़ा, बनारसी टमाटर चाट, मटर चाट रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको How to make Dahi in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।

Must ReadButter chicken recipe in hindi, Sandwich recipes in hindi, Biryani recipe in hindi, Dum aloo recipe in hindi, Breakfast recipes in hindi, Manchurian recipe in hindi

101 Veg Recipes in Hindi – 101 वेज रेसिपी इन हिंदी

keywords: how to make curd in hindi, dahi jamane ki vidhi, dahi banane ke tips, how to make dahi in hindi, how to make curd in microwave, how to make curd in winter.

Leave a Reply