Recipes, Guest posting & Reviews

गाजर का अचार – Carrot Pickle

0 797
सर्दी के मौसम में गाजर_Carrot खूब मिलती है। गाजर सिर्फ खाने में ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। गाजर का सिर्फ हलवा ही नहीं मुरब्बा और अचार भी बनाया जाता है। गाजर का अचार_Carrot Pickle खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। इसीलिए आज हम आपके लिए गाजर अचार रेसपी_Carrot Pickle Recipe लेकर आये हैं। हमें यकीन है कि ये रेसिपी आपको पसंद आएगी।

( English RecipeRecipe in Roman English – Urdu Recipe )

गाजर का अचार बनाने की विधि - Instant Carrot Pickle Recipe in Hindi
आवश्यक सामग्री (Ingredients):
गाजर_Carrot – 01 किलो, 
राई दाना_Mustard seeds – 1/2 कप, 
लाल मिर्च पाउडर_Chilli powder – 03 बड़े चम्मच, 
नींबू का रस_Lemon juice – 01 बड़ा चम्मच,
हल्दी पाउडर_Turmeric powder – 1/2 छोटा चम्मच, 
हींग पाउडर_Asafoetida powder – 01 छोटा चम्मच, 
नमक_Salt – 04 बड़े चम्मच, 
तेल_Oil – 01 कप,
[post_ads] 
गाजर का अचार बनाने की विधि:
गाजर का अचारGajar ka Achar बनाने के लिये सबसे पहले गाजर को छीलकर अच्छी तरह धो लें। इसके बाद गाजर के पतले व लंबे स्लाइस बना लें। कटी हुई गाजर को 1/2 घंटे के लिये सूती कपड़े पर फैला दें, जिससे उनका पानी सूख जाये। 
जब तक गाजर सूख रही है तेल को एक पैन में डाल कर गरम कर लें। तेल गरम होने पर गैस बंद कर दें और उसे ठंडा हो जाने दें। अब राई को मिक्सर में डालें और दरदरा पीस लें। पिसी हुई राई को एक बाउल में निकाल लें। अब राई में हींग, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलायें और पेस्ट बना लें। 
एक कांच का साफ और सूख जार लें, जिसमें कटी हुई गाजर आ सकें। जार में गाजर के टुकड़े, राई का मसाला व तेल डालें और अच्छी तरह से मिला लें। 
जार को बंद करके 4-5 दिनों तक धूप में रखें। धूप जाने पर जार को छाया में रख दें। रोज सुबह अचार के मिश्रण को सूखे चम्मच से अच्छी तरह चला दें।
अब आपका स्वादिष्ट गाजर का अचार_Carrot Pickle तैयार है। इसे फ्रिज में रख कर स्टोर करें और 3-4 महीने तक इस्तेमाल करें। बीच-बीच में इसे थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें। इससे अचार की लाइफ और टेस्ट दोनों बढ़ जाएंगे।

 ( अचार की अन्य रेसिपी के लिये यहां क्लिक करें )

रेसिपी अपडेट के लिए हमारे गूगल प्लस अथवा फेसबुक पेज को लाइक करें अथवा Play Store से Laziz Khana App डाउनलोड करें। ‘रीडर्स रेसिपीज़‘ कॉलम में अपनी रेसिपी छपवाने के लिए इस आईडी पर मेल करें-

keywords: instant carrot pickle, carrot pickle in vinegar indian style, quick carrot pickle recipe, carrot pickle recipe south indian, carrot achar recipe gujarati gajar ka achar, gajar ka achar by sanjeev kapoor, carrot pickle sanjeev kapoor, punjabi gajar ka achar, gajar ka achar pani wala, gajar ka achar carrot pickle without oil, instant carrot pickle, carrot pickle kerala style, गाजर अचार, गाजर मूली का अचार, पंजाबी गाजर का अचार, गाजर का अचार बय संजीव कपूर, अचार बनाने की विधि, आचार रेसिपी, अचार बनाने का तरीका, अचार बनाने के तरीके, गाजर के फायदे