गाजर का मुरब्बा – Carrot Murabba

आज हम आपके लिए गाजर का मुरब्बा बनाने की विधि Gajar ka Murabba Recipe in Hindi लाए हैं। गाजर का मुरब्बा के फायदे Gajar ka Murabba Benefits बेशुमार हैं। गाजर में विटामिन ‘ई’ भरपूर मात्रा में होता है। जिससे यह शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाती है। इसे नियमित रूप से खाने से कमजोरी, चक्कर आने की समस्या दूर हो जाती है। यह शरीर की गंदगी को बाहर करने, खांसी, दमा, पेशाब की जलन तथा पथरी में भी फायदेमंद है। इसके साथ ही यह कफ निकालने वाली, दिमाग को ताकत देने वाली, मन को प्रसन्न रखने वाली तथा वीर्यवर्धक के रूप में भी जानी जाती है। इसीलिए लोग एक दूसरे से गाजर का मुरब्बा कैसे बनाएं , गाजर का मुरब्बा रेसिपी पूछते रहते हैं। तो फिर झटपट गाजर का मुरब्बा बनाने की विधि Gajar ka Murabba Recipe in Hindi नोट करें और इसे आज ही ट्राई करें। और हां, अब जब भी कोई आपसे गाजर का मुरब्बा कैसे बनाएं गाजर का मुरब्बा रेसिपी के बारे में पूछे, उसे ‘लज़ीज़ खाना’ का पता जरूर बताएं।

English Recipe – Hinglish RecipeOther Winter Recipes

गाजर का मुरब्बा बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

गाजर का मुरब्बा बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • गाजर_Carrot – 01 किलो,
  • शक्कर_Sugar – 500 ग्राम,
  • केसर_Saffron – 25-30 धागे (यदि आप चाहें),
  • नींबू का रस_Lemon juice – 02 छोटे चम्मच।

गाजर का मुरब्बा बनाने की विधि :

गाजर का मुरब्बा रेसिपी Gajar ka Murabba Recipe in Hindi के लिये प‍तली गाजरों का इस्तेमाल करें। मुरब्बा बनाने के लिये पहले गाजर को छील लें, जिसके उसकी गंदगी और ऊपर के रोयें निकल जायें। इसके बाद इसे लम्बाई में मनचाहे आकार में काट लें। अगर गाजर के बीच में पीला वाला भाग हो, तो उसे निकाल कर अलग कर दें। इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से धो लें।

अब एक बर्तन में इतना पानी लें, जिसमें गाजरें डूब जायें। इस बर्तन को गैस पर रख गर्म करें। पानी में उबाल आने पर कटी हुई गाजरों को पानी में डाल दें और 3-4 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद गैस बन्द कर दें और बर्तन को ढ़क कर 5 मिनट के लिये रखा रहने दें।

5 मिनट के बाद गाजर का पानी निकाल दें और उन्हें खुली जगह में 20-25 मिनट के लिए रख दें, जिससे उनका पानी पूरी तरह से निकल जाए। इसके बाद गाजर को कांटे (फोर्क) से अच्छी तरह से गोद लें। फिर उन्हें एक स्टील के बर्तन में पलट कर उसमें शक्कर डाल दें और रात भर के लिये ढ़क कर रख दें।

सुबह होने तक शक्कर पिघल जायेगी और उसकी चाशनी जैसी बन जायेगी। ऐसे में गाजर के बर्तन को आग पर रखें और मीडियम आंच पर पकायें। जब शक्कर की एक तार की चाशनी बन जाये, आंच बंद कर दें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इसमें नींबू का रस डाल कर मिला लें और इस्तेमाल करें।

लीजिये, आपकी गाजर का मुरब्बा रेसिपी Gajar ka Murabba Recipe in Hindi कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्वादिष्ट गाजर का मुरब्बा Carrot Ka Murabba तैयार है। इसे एयर टाइट डब्बे में रखें और मज़े से एक महीने तक इस्तेमाल करें।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर गाजर का अचार, आंवले का मुरब्‍बा, बूंदी का रायता, खजूर इमली चटनी, फ्रूट रायता, टमाटर की मीठी चटनी, जलजीरा, नींबू का खट्टा मीठा अचार, लखनवी हरी धनिया चटनी, खीरे का रायता रेसिपी भी ट्राई करें। गाजर का मुरब्बा रेसिपी की तरह ये रेसिपी भी आपको जरूर पसंद आएंगी।

71 Winter Recipes – 71 विंटर रेसिपीज

keywords: carrot murabba recipe in hindi, how to make carrot murabba, gajar murabba banane ki vidhi, murabba recipe in hindi language, gajar ka murabba banane ka tarika.

Leave a Reply