Recipes, Guest posting & Reviews

गाजर का मुरब्बा – Carrot Murabba

0 781
गाजर_Carrot खाने के फायदे बेशुमार हैं। गाजर में विटामिन ‘ई’ भरपूर मात्रा में होता है। जिससे यह शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाती है। इसे नियमित रूप से खाने से कमजोरी, चक्कर आने की समस्या दूर हो जाती है। यह शरीर की गंदगी को बाहर करने, खांसी, दमा, पेशाब की जलन तथा पथरी में भी फायदेमंद है। इसके साथ ही यह कफ निकालने वाली, दिमाग को ताकत देने वाली, मन को प्रसन्न रखने वाली तथा वीर्यवर्धक के रूप में भी जानी जाती है। इसे आप चाहे कच्चा खायें या हलवा बनाकर, जूस निकाल कर अथवा मुरब्बा बनाकर, यह हर प्रकार से फायदेमंद है। गाजर के गुणों को देखते हुए आज हम आपके लिये गाजर मुरब्बा रेसिपी_Gajar Murabba Recipe लेकर हाजिर हुए हैं। हमें यकीन है कि ये रेसिपी आपको ज़रूर पसंद आयेगी।
( English RecipeRecipe in Roman English – Urdu Recipe )
गाजर का मुरब्बा बनाने की विधि - Carrot Murabba Recipe in Hindi - Gajar Murabba Recipe in Hindi
आवश्यक सामग्री (Ingredients):
गाजर_Carrot – 01 किलो, 
शक्कर_Sugar – 500 ग्राम, 
केसर_Saffron – 25-30 धागे (यदि आप चाहें), 
नींबू का रस_Lemon juice – 02 छोटे चम्मच।
[post_ads]
गाजर का मुरब्बा बनाने की विधि:
गाजर का मुरब्बा_Gajar Ka Murabba बनाने के लिये प‍तली गाजरों का इस्तेमाल करें। मुरब्बा बनाने के लिये पहले गाजर को छील लें, जिसके उसकी गंदगी और ऊपर के रोयें निकल जायें। इसके बाद इसे लम्बाई में मनचाहे आकार में काट लें। अगर गाजर के बीच में पीला वाला भाग हो, तो उसे निकाल कर अलग कर दें। इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से धो लें।
अब एक बर्तन में इतना पानी लें, जिसमें गाजरें डूब जायें। इस बर्तन को गैस पर रख गर्म करें। पानी में उबाल आने पर कटी हुई गाजरों को पानी में डाल दें और 3-4 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद गैस बन्द कर दें और बर्तन को ढ़क कर 5 मिनट के लिये रखा रहने दें।
5 मिनट के बाद गाजर का पानी निकाल दें और उन्हें खुली जगह में 20-25 मिनट के लिए रख दें, जिससे उनका पानी पूरी तरह से निकल जाए। इसके बाद गाजर को कांटे (फोर्क) से अच्छी तरह से गोद लें। फिर उन्हें एक स्टील के बर्तन में पलट कर उसमें शक्कर डाल दें और रात भर के लिये ढ़क कर रख दें। 
सुबह होने तक शक्कर पिघल जायेगी और उसकी चाशनी जैसी बन जायेगी। ऐसे में गाजर के बर्तन को आग पर रखें और मीडियम आंच पर पकायें। जब शक्कर की एक तार की चाशनी बन जाये, आंच बंद कर दें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें।
लीजिये, आपका स्वादिष्ट गाजर का मुरब्बा_Carrot Ka Murabba तैयार है। बस इसमें नींबू का रस डाल कर मिला लें और इस्तेमाल करें। गाजर के मुरब्बा को एयर टाइट डब्बे में रखें और मज़े से एक महीने तक इस्तेमाल करें।  

 ( मुरब्बा की अन्य रेसिपी के लिये यहां क्लिक करें )

रेसिपी अपडेट के लिए हमारे गूगल प्लस अथवा फेसबुक पेज को लाइक करें अथवा Play Store से Laziz Khana App डाउनलोड करें। ‘रीडर्स रेसिपीज़‘ कॉलम में अपनी रेसिपी छपवाने के लिए इस आईडी पर मेल करें-

keywords: Carrot Murabba recipe – Gajar Ka Murabba, How to make carrot murabba, gajar murabba banane ki vidhi, gajar ka murabba benefits, gajar ka murabba recipe in urdu, gajar ka murabba ke fayde, murabba recipe in hindi language, gajar ka murabba banane ka tarika, gajar ka murabba by sanjeev kapoor, gajar murabba patanjali, carrot murabba recipe in hindi, gajar ka murabba recipe in urdu, gajar ka murabba online, गाजर का मुरब्बा के फायदे, मुरब्बे, जैम बनाने की विधि, गाजर का मुरब्बा रेसिपी इन हिंदी, गाजर का मुरब्बा बेनिफिट्स इन हिंदी, गाजर का मुरब्बा की रेसिपी, मुरब्बा कैसे बनता है, मुरब्बा रेसिपी इन हिंदी