चम चम मिठाई – Bengali Cham Cham

आज हम आपके लिए चम् चम् रेसिपी Chum Chum Recipe लेकर आए हैं। चम चम एक पारंपरिक बंगाली मिठाई है। चम् चम् मिठाई Chum Chum Sweet छेना से बनती जरूर है, पर इसका स्वाद छेना रसगुल्ला से बेहतर होता है। आप इसे किसी भी खुशी के अवसर पर बना सकते हैं। चम् चम् मिठाई Chum Chum Sweet बच्चों को बेहद पसंद आती है। तो आइए चम् चम् बनाने की विधि जानते हैं। हमें पूरा यकीन है कि चम् चम् रेसिपी Chum Chum Recipe आपको जरूर पसंद आएगी।

English Recipe – Hinglish Recipe – Other Sweets Recipes

चम् चम् बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • दूध_Milk – 01 लीटर,
  • नींबू का रस_Lemon juice – 02 बड़े चम्मच,
  • शक्कर_Sugar – 450 ग्राम,
  • अरारोट_Ararot – 01 बड़ा चम्मच।
  • भरावन (स्टफिंग) के लिये-
  • मावा/खोया_Mawa – 70 ग्राम,
  • शक्कर पाउडर_Sugar powder – 03 बड़े चम्मच,
  • इलाइची_Green cardamom – 04 (छील कर पिसी हुई),
  • पिस्ता_Pistachios – 08 (बारीक कतरे हुए),
  • केवड़ा एसेन्स_Kewra essence – 05 बूंद,
  • पीला रंग_Yello color – थोड़ा सा।

छेना रसगुल्ला – Chena Rasgulla

चम् चम् बनाने की विधि :

चम् चम् रेसिपी Chum Chum Recipe के लिये सबसे पहले किसी बर्तन में दूध को उबाल लें। उबलने के बाद दूध को पांच मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब नींबू का रस लेकर उसमें रस के बराबर ही पानी मिला लें और उसे दूध में डालें और चम्मच से चलाएं।

नींबू का रस डालते ही दूध फटना शुरू हो जाता है। जैसे ही वह पूरी तरह से फट जाए, नींबू का रस डालना बंद कर दें। अब एक पतला मलमल का कपड़ा लें और उसे छन्नी के ऊपर रख कर उसमें से दूध को छान लें। छने हुए छेना में ठंडा पानी ऊपर से डाल कर उसे छान लें। उसके बाद कपड़े को चारों ओर से पकड़ कर उसे दबाएं, जिससे छेना का सारा पानी निचुड़ जाए।

अब छेना को एक बर्तन में निकाल लें और उसे मसल-मसल कर चिकना कर लें। उसके बाद उसमें आरारोट डालें और मैश कर लें। इसके बाद उसमें पीला कलर डाल कर उसे अच्छी तरह से मिला लें।

अब चमचम के लिए शक्कर का शीरा बना लें। उसके लिए शक्कर और पानी (शक्कर की नाप का दो गुना) लेकर उसे कुकर में गर्म करें। जब तक पानी उबल रहा है, छेना को आठ बराबर भागों में बांट लें। एक भाग को हाथ में लेकर उसे दबा-दबा कर लड्डू की तरह बाइन्ड कर लें।

जब छेना अच्छी तरह से बाइन्ड हो जाए, तो उसे चमचम के आकार में ढ़ाल लें और प्लेट में रख दें। इसी तरह चारों पीस तैयार कर लें। अब तक कुकर में उबाल आ गया होगा और शक्कर घुल गयी होगी।

अब चमचम के सभी पीस शक्कर के पानी में डाल दें। उसके बाद कुकर का ढक्कन बंद कर दें। जैसे ही कुकर में सीटी आने वाली हो, गैस को एकदम धीमा कर दें और सात-आठ मिनट तक पकने दें। आठ मिनट के बाद गैस को बंद कर दें और कुकर को नल के नीचे रख कर ऊपर से पानी गिराएं, जिससे कुकर जल्दी से ठंडा हो जाए। कुकर ठंडा होने पर उसमें से चमचम को चाशनी सहित निकाल लें और तीन-चार घंटे तक रखे रहने दें।

अब चमचम की भरावन (स्टफिंग) तैयार करना है। इसके लिए मावा (खोया) को पहले अच्छी तरह से भून लें। उसके बाद उसे ठंडा करके अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर उसमें चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालें और उन्हें अच्छी तरह से मिला लें।

अब एक चमचम का पीस उठाएं। उसे हाथ में लेकर उसकी मोटाई वाले हिस्से के बीचोबीच में चाकू की सहायता से चीरा लगाएं। ध्यान रहे चीरा लगाते समय चमचम के दोनों भाग अलग नहीं होने चाहिए। उसके बाद चमचम के दोनों सिरों को हल्का सा फैलाएं और चम्मच की मदद से उसमें थोड़ी सी भरावन और दो-तीन पिस्ता के पीस भर दें।

इसके बाद चमचम के दोनों हिस्सों को हल्का सा दबा कर बराबर कर दें और उसे प्लेट में रख दें। इसी तरह से सारे चमचम भर लें और फिर उन्हें ठंडा होने के लिए फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें।

अब चम् चम् बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। एक घंटे बाद मिठाई को फ्रिज से निकाल लें। आपकी चम् चम् मिठाई Chum Chum Sweet पूरी तरह से तैयार हैं। इसे प्लेट में निकालें और आनंद लें। वैसे आप चाहें तो इसे एक सप्ताह तक फ्रिज में रख कर उपयोग में ला सकते हैं।

25 Indian Desserts – 25 भारतीय मिठाई रेसिपी


keywords: how to make bengali chum chum, bengali cham cham recipe in hindi, cham cham sweet recipe in hindi, cham cham mithai recipe in hindi, chhena recipe in hindi, bengali recipes in hindi, chumchum recipe in hindi.

Leave a Reply