Recipes, Guest posting & Reviews

बालूशाही मिठाई – Balushahi Sweet

Balushahi Recipe in Hindi

0 133,367

आज हम आपके लिए बालूशाही रेसिपी Balushahi Recipe लेकर आए हैं। बालूशाही Balooshahi उत्तर भारत की एक पारम्परिक मिठाई है। कुछ जगहों पर इसे खुरमी Khurmi भी कहते हैं। खुरमी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। कुछ लोग बालूशाही के खस्तेपन की वजह से भी इसके मुरीद होते हैं। बालूशाही रेसिपी Balushahi Recipe में मावा / खोया का इस्तेमाल नहीं होता है, इसलिए इसकी सेल्फ लाइफ 10-15 दिनों की होती है। आइए बालूशाही बनाने की विधि जानते हैं। हमें उम्मीद है कि बालूशाही Balushahi आपको पसंद आएगी।

English RecipeHinglish Recipe – Other Dessert Recipes

बालूशाही बनाने की विधि

  • Servings: 8 person
  • Difficulty: Medium

बालूशाही Balushahi बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • मैदा_Wheat flour – 500 ग्राम,
  • शक्कर_Sugar – 600 ग्राम,
  • घी_Ghee – 150 ग्राम,
  • दही_Curd – 1/2 कप,
  • बेकिंग सोडा_Baking soda – 01 छोटा चम्मच,
  • खाने वाला रंग_Edible color – 1/4 छोटा चम्मच,
  • घी_Ghee – तलने के लिये।

77 Festival Recipes – 77 फेस्टिवल रेसिपीज़

बालूशाही बनाने की विधि :

बालूशाही रेसिपी Balushahi Recipe के लिये सबसे पहले मैदा को छान लें। इसके बाद मैदा में दही और बेकिंग सोडा मिलाएं और गुनगुने पानी की मदद से हल्का टाइट गूंथ लें। जब सारी सामग्री एक में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए, आटे को गीले कपड़े से ढ़क कर 20 मिनट के लिए रख दें।

20 मिनट बाद आटे को एक बार हल्के हाथों से मिक्स करें और फिर आटे की छोटी-छोटी (नींबू जितनी) लोइयां बना लें। इन लोइयों को गोल करने के बाद हथेली की सहायता से चपटा कर लें। फिर ऊपर से अंगूठे से दबा कर बीच में (चित्र के अनुसार) गड्ढा बना लें।

अब एक कडाही में घी डाल कर गरम करें। घी गरम होने पर आंच को धीमी करें और उसमें बालूशाही डाल कर सुनहरी होने तक तल लें।

इसके बाद शक्कर में लगभग 500 एमएल पानी मिलाकर गैस पर चढाएं और पकाकर 01 तार की चाशनी बना लें। चाशनी तैयार होने पर गैस बंद कर दें और गरम चाशनी में ही सिंकी हुई बालूशाही डाल दें। इन्हें लगभग 20 मिनट तक चाशनी में डूबी रहने दें।

15 मिनट के बाद बालूशाही को चाशनी से किसी बड़े बर्तन में निकाल लें और एक-एक बालूशाही अलग-अलग करके पंखे के नीचे रख दें, जिससे बालूशाही की चाशनी सूख जाए।

लीजिए बालूशाही बनाने की विधि कम्प्लीट हुई। अब बालूशाही Balushahi खाने के लिए तैयार है। चाहें तो इसे ताज़ा-ताज़ा खाएं और चाहें तो एयरटाइट बॉक्स में रख कर 15 दिनों तक इस्तेमाल करें।

अन्‍य लोकप्रिय रेसिपी: रसमलाई, सोयाबीन चिली, मालपुआ, टोमैटो केचअप, चावल के अनरसे, स्‍पेशल चावल खीर, सोया बिरयानी

25 Indian Desserts – 25 भारतीय मिठाई रेसिपी


keywords: balushahi recipe step by step, balushahi banane ki vidhi, balushahi banane ka tarika, balushahi in hindi.