चावल के अनरसे बनाने की विधि – Rice Anarsa Recipe in Hindi

1

आज हम आपके लिए अनरसा रेसिपी इन हिंदी Rice Anarsa Recipe in Hindi लाए हैं। चावल का अनरसा Chawal ke Anarsa उत्तर भारत की पारम्परिक मिठाई है, जो चावल से बनाई जाती है। चावल का अनरसा Chawal ke Anarsa खाने में बेहद कुरकुरा और सोंधा होता है और बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। तो फिर आप भी चावल के अनरसे बनाने की विधि नोट करें और इसे आज ही ट्राई करें। हमें यकीन है कि अनरसा रेसिपी इन हिंदी Rice Anarsa Recipe in Hindi आपको जरूर पसंद आएगी।

 Read- Rice Kheer Recipe in Hindi

चावल के अनरसे बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

चावल के अनरसे Chawal ke Anarse बनाने की आसान रेसिपी।

Read- 81 North Indian Recipes in Hindi

आवश्यक सामग्री : Rice Anarsa Ingredients

  • चावल_Rice – 1 1/2 कप (नये चावल, छोटे साइज के),
  • शक्कर_Sugar – 1/2 कप (पिसी हुई),
  • दही_Curd – 1/3 कप,
  • देशी घी_Pure ghee – 02 बड़े चम्मच,
  • तिल_Mole – 02 बड़े चम्मच,
  • घी_Ghee – तलने के लिए।

Read- Gulab Jamun Recipe in Hindi

चावल के अनरसे बनाने की विधि : How to Make Rice Anarsa

अनरसा रेसिपी इन हिंदी Rice Anarsa Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले चावल को साफ करके धो लें और फिर उन्हें 3 दिनाें के लिए भि‍गो दें। लेकिन चावलों को भि‍गोने के समय इस बात का ध्यान रखें कि हर 24 घंटे के बाद उनका पानी बदलते दें।

3 दिन बाद चावलों को एक बार और धो लें और फिर उनका पानी निकाल कर उन्हें किसी छायादार स्थान पर सूती कपड़े के ऊपर फैला दें। जब चावलों का पानी सूख जाए लेकिन वे नम बने रहें, उन्हें मिक्सर में मोटा-मोटा पीस लें।

अब चावल का आटा, शक्कर का पाउडर, दही, घी को आपस में मिला लें और थोड़ा कड़े आटा की तरह गूथ लें। ये Rice Anarsa Recipe in Hindi का अहम पार्ट है, इसलिए चावल के आटे को अच्छी तरह से गूथें। अगर ज़रूरी लगे, तो तो इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। आटा को अच्छी तरह से गूथने के बाद इसे गीले कपड़े से ढ़क कर 12 घंटे के लिए रख दें।

Read- 25 Indian Sweets Recipes in Hindi

अब आटे में तिल डालकर इसे एक बार और गूथ लें। इसके बाद आटे की एक छोटी-छोटी लोई बनालें और उन्‍हें मनचाहे शेप में ढाल लें।

अब एक कढ़ाई में घी गरम करें। घी गरम होने पर आंच मीडियम कर दें और उसमें अनरसे की गालियों को डाल कर उलट-पुलट कर लाल होने तक तल लें।

लीजिए चावल के अनरसे बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपके चावल का अनरसा Chawal ke Anarsa तैयार हैं। चाहें तो आप इन्हें गरम-गरम खाएं और चाहें तो एयर टाइट बर्तन में रख कर 5 दिनों तक इस्तेमाल करें।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर मूंगदाल हलवा रेसिपी, शीर खुरमा रेसिपी, गुलगुले रेसिपी, बालूशाही रेसिपी, छेना रसगुल्‍ला रेसिपी रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Rice Anarsa Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।

keywords: adhirasam, adhirasam recipe, zatpat breakfast recipes, chawal ke anarase, bihar food, sweet dishes, anarse in hindi, how to make anarase, bihari recipes, anarsa banane ki vidhi.

1 COMMENT

  1. अनरसा विधी बताने के लिये धन्यवाद। बहुत समय से इस रेसिपी की खोज थी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.