आंवले का मुरब्बा – Amla ka Murabba

आज हम आपके लिए आंवले का मुरब्बा रेसिपी Amla Murabba Recipe in Hindi लाए हैं। आंवला के फायदे बेशुमार हैं। इसमें आयरन और विटामिन C भरपूर पाया जाता है। इसके खाने से त्वचा, बाल, आंखों आदि में बेहद फायदा होता है और शरीर हेल्दी रहता है। इस‍लिए ठंड के मौसम में आंवला रेसिपीज Amla recipes के द्वारा घर पर ज्‍यादा से ज्‍यादा आंवला कैंडी Amla candy, आंवला का अचार Amla achar और आंवला का मुरब्बा Amla ka Murabba बनाकर इस्तेमाल करना चाहिए। आंवले का मुरब्बा Amla ka Murabba बेहद फायदेमंद होता है। तो लीजिए आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि नोट करिए और अमला मुरब्बा पतंजलि Amla murabba patanjali की तरह घर पर मुरब्‍बा बनाएं। हमें यकीन है कि आपको आंवले का मुरब्बा रेसिपी Amla Murabba Recipe in Hindi ज़रूर पसंद आएगी।

 English RecipeHinglish Recipe – Other Amla Recipes

आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि

  • Servings: 10-15 person
  • Difficulty: Medium

आंवले का मुरब्बा Amla ka Murabba बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • आंवला_Amla-Indian Gooseberry) – 01 किलो (पके और दागरहित),
  • शक्कर_Sugar – 1.5 किलो,
  • इलाइची_Cardamom – 10 (छील कर पिसी हुई),
  • काली मिर्च पाउडर_Black pepper powder – 1/2 छोटा चम्मच,
  • काला नमक_Black salt – 01 छोटा चम्मच,
  • फिटकरी_Alum – 1/2 बड़ा चम्मच।

11 Pickle Recipes – 11 अचार रेसिपीज

आंवला मुरब्बा बनाने की विधि :

आंवले का मुरब्बा रेसिपी Amla Murabba Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले आंवला को धो कर 2 दिन के लिये पानी में भिगो दें। उसके बाद उन्हें पानी से निकालें और अच्छी तरह से कांटे से गोद दें। अब आंवलों को 2 दिन तक फिटकरी के पानी में भ‍िगो दें। 2 दिन बाद आंवलों को पानी से निकालें और अच्छी तरह से धो लें।

एक भगोना लेकर उस में एक लीटर पानी डालें और उसे गरम करें। पानी खौलने पर उसमें आंवले डाल दें और 2-3 मिनट उबालने के बाद गैस बंद कर दें (आंवलों को पानी में ज्यादा देर तक पकाने से वे टूट जायेंगे) और भगोने काे ढ़क्कन से बंद दें।

10-12 मिनट बाद आंवलों को पानी से निकालें और उन्हें किसी दूसरे बर्तन में रख दें, जिससे उनका पानी पूरी तरह से निकल जाये। इसके बाद एक स्टील का भगोना लें और उसमें 1/2 लीटर पानी लेकर शक्कर डाल दें। साथ ही उसमें आंवलें भी डाल दें और गैस पर रखकर पकायें।

जब शक्कर घुलकर गाढ़ी चाशनी में बदल जाये और आंवले अच्छी तरह से गल जायें, तो गैस बंद कर दें और ढ़क कर रख दें।

2 दिन बाद बर्तन को खोल कर देखें। अगर चाशनी पतली हो, तो उसे पका कर गाढ़ी कर लें। अगर ठीक हो, तो उसमें इलाइची पाउडर, काली मिर्च पाउडर और काला नमक डाल दें और और अच्छी तरह से चला दें।

अब आपकी आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। आपका स्‍वादिष्‍ट आंवले का मुरब्बा Amla ka Murabba तैयार है। इसे किसी कांच के बर्तन में रख दें और जब भी आपका मन हो निकाल कर खायें।

साथ ही आप आंवला मुरब्‍बा की आसान रेसिपी, गाजर का मुरब्‍बा, आंवले का अचारआंवला के लड्डू, आंवला कैंडी, आंवले की चटनी, सेब की चटनी,सेब का जैम, सेब की खीर, सेब का अचार रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि की तरह जरूर पसंद आएंगी।

71 Winter Recipes – 71 विंटर रेसिपीज

keywords: amla ka murabba, amla murabba benefits, amla murabba banane ki vidhi, awale ka murabba banane ki vidhi in hindi, murabba banane ki vidhi hindi me.

4 COMMENTS

Leave a Reply