आंवला कैंडी – Amla Candy

आज हम आपके लिए आंवला कैंडी रेसिपी Amla Candy Recipe in Hinai लाए हैं। आंवला Indian Gooseberry बेहद गुणकारी होता है। यह पाचन तंत्र से लेकर स्मरण शक्ति तक को दुरुस्त करता है। नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से युवावस्था बनी रहती है। यह मधुमेह, बवासीर, नकसीर, दिल की बीमारी जैसी गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद है। आंवला कैंडी Amla Candy में भी आंवले के सारे गुण सुरक्षित रहते हैं। इसे बनाना आसान है। और बच्‍चे भी आंवला कैंडी Amla Candy को काफी पसंद करते हैं। तो लीजिए आप भी आंवला कैंडी बनाने की विधि नोट करें और आज ही इसे ट्राई करें। हमें उम्‍मीद है कि आपको आंवला कैंडी रेसिपी Amla Candy Recipe पसंद आएगी।

English RecipeHinglish RecipeOther Amla Recipes

आंवला कैंडी बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

आंवला कैंडी Amla Candy बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

  • आंवला_Gooseberry – 01 किग्रा,
  • शक्कर_Sugar – 750 ग्राम,
  • काला नमक_Black salt – 01 छोटा चम्मच,
  • काली मिर्च पाडर_Black pepper powder – 1/2 छोटा चम्मच।

सेब की चटनी – Apple Chutney

आंवला कैंडी बनाने की विधि :

आंवला कैंडी रेसिपी Amla Candy Recipe के लिये सबसे पहले आंवलों को पानी से अच्छी तरह से धो लें। अब एक बर्तन में इतना पानी डालें कि वे उसमें डूब सकें। इस बर्तन को गैस पर रख कर उबालें। जब पानी उबलने लगे, तो उसमें आंवले डाल दें। पानी में उबाल आने के बाद दो मिनट तक उन्हें उबलने दें और फिर बर्तन को ढक कर गैस बंद कर दें।

पांच मिनट के बाद आंवलों को चलनी में पलट कर उनका पानी निकाल दें को आंवलों को ठंडा हो जाने दें। ठंडा होने पर आंवलों को चाकू से काट कर उसकी फांकें बना लें और गुठली निकाल कर अलग कर दें।

अब लगभग आधा कप शक्कर निकाल कर अलग कर लें और उसे पीस लें। उसके बाद कटे हुए आंवलों को एक बर्तन में पलट दें और ऊपर से बिना पिसी शक्कर उसमें डाल दें और उसे ढक कर रात भर के लिए रख दें।

सुबह तक सारी शक्‍कर पिघल जाएगी और आंवले उसमें तैरते नज़र आएंगे। इस मिश्रण को आप चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से चला दें और तीन दिन के लिए छोड़ दें। तीन दिन में आंवले के टुकड़े शक्कर सोख कर भारी हो जाएंगे और तले में बैठ जाएंगे।

अब इस मिश्रण को चलनी की सहायता से छान लें, जिससे शक्‍कर का शर्बत अलग हो जाए और आंवले के टुकड़े अलग। अब आंवले के टुकड़ों को किसी बर्तन में रख कर धूप में सुखा लें। जब ये टुकड़े पूरी तरह से सूख जाएं, इनपर शक्कर, काला नमक और काली मिर्च पाउडर छिड़क दें।

लीजिए, आपकी आंवला कैंडी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी आंवला कैंडी Amla Candy तैयार है। इसे शीशे के एयर टाइट जार में रखें और जब मन हो इस्‍तेमाल करें।

Amla Candy Recipe in Hindi के साथ ही आप आंवले का मुरब्‍बा, आंवला का अचार, आंवला की चटनी, आंवला के लड्डू, आंवला का झटपट मुरब्‍बा रेसिपी भी ट्राई करें। इसके अलावा सेब की चटनी, व्रत की हरी चटनी, और नारियल की हरी चटनी भी एक बार जरूर ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको जरूर पसंद आएंगी।

71 Winter Recipes – 71 विंटर रेसिपीज

keywords: amla candy in hindi, how to make amla candy in hindi, amla candy benefits in hindi, how to prepare amla candy in hindi, amla recipes in hindi, amla benefits in hindi, amla candy banane ki vidhi.

1 COMMENT

Leave a Reply