एलोवेरा जूस बनाने की विधि – Aloe Vera Juice Recipe in Hindi

4

आज हम आपके लिए एलोवेरा जूस रेसिपी इन हिंदी Aloe Vera Juice in Hindi लाए हैं। क्‍योंकि जो लोग एलोवेरा जूस बेनिफिट्स Aloevera Juice Benefits जानते हैं, वे एलोवेरा जूस बनाने की विधि , एलोवेरा का जूस कैसे बनाये पूछते रहते हैं ? एलोवेरा Aloe Vera का रस शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, कोलेस्ट्राल कम करता है तथा रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसका जेल जली हुई त्वचा में लगाने पर आराम मिलता है। यह बालों में कंडीशनर के रूप में, त्वचा में निखार लाने, त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने, कील-मुंहासे दूर करने, फटी एडियों को ठीक करने तथा कब्ज निवारक औषध‍ि के रूप में भी उपयोग में लाया जाता है। उम्‍मीद है कि एलोवेरा जूस बेनिफिट्स Aloevera Juice Benefits को देखते हुए आप एलोवेरा जूस रेसिपी इन हिंदी Aloe Vera Juice in Hindi का उपयोग करेंगे और कोई पूछे कि एलोवेरा जूस बनाने की विधि , एलोवेरा का जूस कैसे बनाये उसकी भी मदद करेंगे।

Read- Sattu Recipe in Hindi

एलोवेरा जूस बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Medium

एलोवेरा जूस Aloe Vera Juice बनाने की आसान रेसिपी।

Read- 18 Mango Recipes in Hindi

आवश्यक सामग्री : Aoe vera Juice Ingredients

  • एलोवेरा की पत्तियां_Aloe Vera – आवश्यकतानुसार,
  • पानी_Water – आवश्यकतानुसार,
  • नमक_Salt – आवश्यकतानुसार।

Read- Iced Tea Recipe in Hindi

एलोवेरा जूस बनाने की विधि : How to Make Aoe vera Juice

एलोवेरा जूस रेसिपी इन हिंदी Aloe Vera Juice in Hindi के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद चाकू से उसके किनारे के कांटे वाले भाग काट कर निकाल दें।

अब पत्तियों को सुविधानुसार छोटे-छोटे पीस में बांट लें। फिर पत्तियों के टुकडे लेकर उसके ऊपर का हरा वाला छिलका निकाल कर अलग कर दें।

ध्यान रहे ऐसा करते समय पत्तियों के गूदे के ऊपर की पीले रंग की पर्त भी साथ में निकाल दें, नहीं तो जूस में कड़वाहट रह जाएगी और आप उसका सेवन नहीं कर सकेंगे। ये Aloe Vera Juice in Hindi का अहम पार्ट है, इसलिए इसे ध्यान से करें।

एलोवेरा के सफेद भाग को अलग करने के बाद उसे मिक्सी में डालें और दो मिनट के लिए मिक्सी को चला दें। इससे एलोवेरा की पत्तियों का जेल जूस में बदल जाएगा।

Read- 20 Cold Drinks Recipes in Hindi

लीजिए एलोवेरा जूस बनाने की विधि आपकी कम्प्लीट हुई। अब इसे गिलास में निकालें और इसमें उचित मात्रा में पानी और नमक मिला लें।

यदि आप चाहें, तो इसमें फलों का जूस भी मिला सकते हैं। इससे एलोवेरा जूस स्वादिष्ट हो जाएगा और आपको पीने में अच्छा लगेगा।।

हमें उम्‍मीद है कि एलोवेरा जूस बेनिफिट्स Aoevera Juice Benefits को देखते हुए आप इसका नियमित इस्‍तेमाल करेंगे और स्‍वस्‍थ रहेंगे।

साथ ही आप हमारी पॉपुलर खरबूजा शेक, मैंगो शेक, बनाना शेक, आम का पना, बेल का शरबत रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी आपको Aloe Vera Juice in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।

keywords: aloe vera juice recipe, aloe vera juice recipe in hindi, aloe vera juice at home, aloe vera juice in hindi, how to make aloe vera juice in hindi, aloe vera juice banane ki vidhi

Arshia Ali
आप 'लज़ीज़ खाना' की एडमिन हैं व एक कथाकार के रूप में भी चर्चित हैं। आपको रचनात्‍मक कामों में बेहद रूचि है। आप कुकिंग में नए-नए एक्‍सपेरिमेंटस करती रहती हैं, जिन्‍हें आप 'लज़ीज़ खाना' पर देख सकते हैं।
SHARE

4 COMMENTS

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.